Site icon APANABIHAR

PM Jandhan: आज ही Jan Dhan खाते को आधार कार्ड से करें लिंक, मिलेगा लाखों का फायदा

apanabihar.com 87

जन धन योजना (Jandhan scheme) के तहत खोले गए बैंक खातों में जमा राशि का आंकड़ा 1.5 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। सरकार ने यह योजना साढ़े सात साल पहले शुरू की थी। वित्त मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खातों की संख्या 44.23 करोड़ पर पहुंच चुकी है। इसके साथ ही सरकार लोगों के अकाउंट में सभी सरकारी योजना के सीधे डाल सकें. इससे भ्रष्टाचार पर भी लगाम लगाने में मदद मिलेगी. इस योजना से देश के करोड़ों लोग जुड़ हैं.

Also read: UP-बिहार के लिए चल रही 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

मीडिया रिपोर्ट की माने तो सरकार इस योजना के तहत लोगों को 1.3 लाख रुपये का लाभ देती है. लेकिन, 1.3 लाख रुपये का फायदा उठाने के लिए आपको एक छोटा सा काम करना होगा. आपको अपने जनधन खातों को आधार कार्ड से जोड़ना आवश्यक है. तो चलिए हम आपको आधार और जनधन खाते को लिंक करने के तरीके और जनधन खाते को फायदों के बारे में बताते हैं-  

Also read: इस ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट, बिहार से पश्चिम बंगाल व कर्नाटक के लिए चलेगी ट्रेन

इस तरह मिलता है 1.3 लाख का फायदा : आपको बता दे की जनधन खाते में सरकार खाताधारकों को एक लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस की सुविधा देती है. अगर किसी खाताधारक की मृत्यु एक्सीडेंट के कारण हो जाती है तो ऐसी स्थिति में सरकार की तरफ से उसके परिवार को 1 लाख रुपये का सहायता राशि मिलेगी. खास बात यह है की इसके अलावा खाता धारक को  जनरल इंश्योरेंस कवर की भी सुविधा मिलती है. लेकिन, इन सभी लाभ का फायदा उठाने के लिए आपको अपने जनधन खाते को आधार से लिंक करना होगा.

Also read: गया-आनंद विहार-गया सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन के बढ़ाए गए फेरे, रुट

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

Exit mobile version