Site icon APANABIHAR

दोगुने से भी ज्यादा बढ़ सकते हैं पेट्रोल के भाव, रूस ने कहा 300 डॉलर के पार पहुंचेगा क्रूड ऑयल

apanabihar.com4 6

देश में तेल के बढ़े दामो से लोग काफी परेसान है. रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) के कारण वैश्विक बाजार (International Market) में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. खबरों की माने तो रूस ने चेतावनी दी है कि क्रूड ऑयल कि कीमतें 300 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती हैं। रूस के एक वरिष्ठ मंत्री ने सोमवार को कहा कि पश्चिमी देशों को तेल की कीमतों में 300 डॉलर प्रति बैरल से अधिक का सामना करना पड़ सकता है और रूस-जर्मनी गैस पाइपलाइन के बंद होने का भी सामना करना पड़ सकता है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन और यूरोपीय सहयोगी रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने के बयां के बाद सोमवार को तेल की कीमतें 2008 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं। यह क्रूड ऑयल का 14 सालों का सबसे ऊँचा स्तर है।

रूसी तेल की अस्वीकृति वैश्विक बाजार के घातक : आपको बता दे की रूसी उप प्रधान मंत्री अलेक्जेंडर नोवाक ने राज्य टेलीविजन पर एक बयान में कहा, “यह बिल्कुल स्पष्ट है कि रूसी तेल की अस्वीकृति से वैश्विक बाजार के लिए विनाशकारी परिणाम होंगे। कीमतों में अप्रत्याशित उछाल होगा। जयदा नहीं तो यह 300 डॉलर प्रति बैरल होगा।” नोवाक ने कहा कि रूस से प्राप्त होने वाले तेल की मात्रा को बदलने के लिए यूरोप को एक वर्ष से अधिक समय लगेगा और उसे काफी अधिक कीमत चुकानी होगी। उनके मुताबिक, यूरोपीय राजनेताओं को अपने नागरिकों और उपभोक्ताओं को ईमानदारी से चेतावनी देने की जरूरत है कि क्या उम्मीद की जाए।

गैस पंपिंग पर प्रतिबंध लगाने का पूरा अधिकार : खास बात यह है की नोवाक ने बयां में कहा कि यदि आप रूस से एनर्जी आपूर्ति को अस्वीकार करना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें। हम इसके लिए तैयार हैं। हम जानते हैं कि हम वॉल्यूम को कहां भेज सकते हैं। नोवाक ने कहा कि रूस, जो यूरोप की 40% गैस की आपूर्ति करता है, अपने दायित्वों को पूरी तरह से पूरा कर रहा है, लेकिन यह पूरी तरह से यूरोपीय यूनियन के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने के अपने अधिकारों के भीतर होगा क्योंकि जर्मनी ने पिछले महीने नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन के प्रमाणीकरण को रोक दिया था।

Exit mobile version