Site icon APANABIHAR

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, पेंशन के लिए जारी किए 3,274 करोड़, जानें किसे मिलेगा फायदा?

apanabihar.com1 8

रंगों का पर्व होली से पहले केन्द्र की मोदी सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों और उनके पात्र आश्रितों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है. उनके लिए स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना (एसएसएसवाई) की अवधि बढ़ा दी गई है. महंगाई के इस दौर में सरकार के इस फैसले से उन्हें काफी राहत मिलेगी.

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

आपको बता दे की केन्द्र की मोदी सरकार ने अगले चार साल तक के लिए स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना को बढ़ाने का फैसला किया है. वही इसके लिए सरकार ने 3,274.87 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी भी दी है. इस योजना के तहत स्वतंत्रता सेनानियों और उनके पात्र आश्रितों को वित्त वर्ष 2025-26 तक पेंशन, महंगाई राहत (डीआर) और अन्य वित्तीय लाभ दिए जाने हैं.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

23,566 लाभार्थियों को होगा फायदा : बताया जा रहा है की स्वतंत्रता सैनिक सम्मान योजना के तहत देशभर में 23,566 लाभार्थियों को फायदा होगा. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सरकार ने 3,274.87 करोड़ रुपये के कुल वित्तीय खर्च के साथ वित्त वर्ष 2021-22 से 2025-26 के लिए स्वतंत्र सैनिक सम्मान योजना और इसके घटकों को 31 मार्च, 2021 से आगे भी जारी रखने की मंजूरी दे दी है.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

2016 से दी जा रही महंगाई राहत : खास बात यह है की एसएसएसवाई को जारी रखने का प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय ने तैयार किया था. पेंशन की राशि में समय-समय पर संशोधन किया गया है और 15 अगस्त 2016 से महंगाई राहत भी दी जा रही है.

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

Exit mobile version