Site icon APANABIHAR

अब बेटी की शादी की ना लें टेंशन: सुकन्या समृद्धि योजना में खाता रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी

apanabihar.com 15

अगर आपके घर में भी छोटी बच्ची या बेटी है तो उसकी पढ़ाई, शादी के लिए लगने वाले पैसों की जरूरत अब आसानी से पूरी हो सकती है. इसके लिए आपको सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करना होगा. आज हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी ही स्कीम (Government Scheme) में बारे में बताएंगे, जिसमें आप सिर्फ 250 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं और आपकी बेटी की शादी तक आपको पूरे 15 लाख रुपये मिल जाएंगे.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

बना सकते हैं बड़ा फंड : आज हम आपको केंद्र सरकार की इस स्कीम का नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है. इस स्कीम में आप अपनी बेटी की पढ़ाई या फिर शादी के लिए एक बड़ा फंड बना सकते हैं. इस योजना में एक माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं और दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं.

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

सिर्फ 15 साल तक जमा करने होते हैं पैसे : आपको बता दे की इस स्कीम की अच्छी बात ये है कि आपको पूरे 21 साल तक पैसे जमा नहीं करने होते, अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं, जबकि बेटी के 21 साल की उम्र तक उन पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा. कितना मिल रहा ब्याज? इस समय सरकार इस स्कीम पर खाताधारकों को 7.6 फीसदी की दर से कंपाउंडिग ब्याज का फायदा दे रही है. इस स्कीम की ब्याज दरों को सरकार 3 महीने के बाद में रिवाइज करती है. 

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

250 रुपये का करना होता है निवेश : जानकारों की माने तो इस योजना में आपको मिनिमम 250 रुपये का निवेश करना होगा और आप अधिकतम 150,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं. केंद्र सरकार की यह एक लोकप्रिय स्कीम है, जिसके जरिए आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं. 

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

पोस्ट ऑफिस या बैंक से खुलवा सकते हैं खाता : वही केन्द्र सरकार के इस योजना में आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं. आप पोस्ट ऑफिस या फिर किसी भी बैंक में जाकर यह खाता ओपन करा सकते है. इसके लिए आपको सिर्फ बर्थ सर्टिफिकेट जमा करना होगा. साथ ही में बच्ची और मां-बाप का पहचान पत्र भी जमा कराना होगा. 

कैसे मिलेंगे 15 लाख रुपये?  खास बात यह है की इस सरकारी स्कीम में अगर आप हर महीने सिर्फ 3000 रुपये का निवेश करते हैं यानी हर साल अगर आप 36000 रुपये लगाते हैं तो इस पर आपको 7.6 फीसदी कंपाउंडिंग के हिसाब से ब्याज का फायदा मिलेगा. इस तरह से 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी.

Exit mobile version