Site icon APANABIHAR

पोस्ट ऑफिस में भी आप कर सकते हैं RD स्कीम में निवेश, पैसा रहेगा पूरी तरह सेफ

apanabihar.com 123

पोस्ट ऑफिस में कई ऐसे स्कीम्स मौजूद है जिनमें निवेश कर अपने पैसे को बहुत ही सुरक्षित तरीके से डबल कर सकते हैं. अगर आप भी कम जोखिम वाले मुनाफे या निवेश विकल्प तलाश रहे हैं तो हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की खास योजना (post office schemes) के बारे में बता रहे हैं. बता दे की अगर आप भी ऐसा निवेश चाहते हैं जहां बढ़िया मुनाफा भी हो तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस बेहतर है. अगर बैंक डिफॉल्ट (Bank Default) होता है, तो आपको 5 लाख रुपये की ही राशि वापस मिलती है. लेकिन डाकघर (Post Office) में ऐसा नहीं है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में बेहद कम राशि से निवेश (Investment) शुरू किया जा सकता है. पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स में पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (RD) भी शामिल है. आइए इस स्कीम के बारे में डिटेल में जानते हैं.

ब्याज दर : खास बात यह है की पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में मौजूदा समय में सालाना 5.8 फीसदी की ब्याज दर मौजूद है. यह ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है. इस स्मॉल सेविंग्स स्कीम में ब्याज को तिमाही आधार पर कंपाउंड किया जाता है.

निवेश की राशि : आपको बता दे की इस स्मॉल सेविंग्स स्कीम में कम से कम 100 रुपये प्रति महीने का निवेश किया जा सकता है. इसके अलावा इस योजना में 10 रुपये के मल्टीपल में किसी भी राशि में पैसा लगाया जा सकता है. पोस्ट ऑफिस में आरडी स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा मौजूद नहीं है.

कौन खोल सकता है अकाउंट? डाकघर की इस योजना में एक वयस्क और तीन वयस्क तक साथ मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं. इसके अलावा योजना में नाबालिग की ओर से अभिभावक या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से अभिभावक भी अकाउंट खोला जा सकता है. इसके अलावा 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग अपने खुद के नाम में भी खाता खोल सकता है. इस स्कीम में किसी भी संख्या में अकाउंट खोले जा सकते हैं.

Exit mobile version