apanabihar.com1 57

भारत में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच भारत में इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) का बाजार तेजी से फैल रहा है और धीरे-धीरे आम लोग अब इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. महंगे पेट्रोल-डीजल को देखते हुए यह लाजिमी भी है. सरकार भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए नये नियम और स्कीम्स ला रही है. यही वजह है कि नयी-नयी कंपनियां कई EV मॉडल्स बाजार में उतार रही हैं. बता दे की किम्को आईफ्लो नामक इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ प्रारंभिक प्री-प्रोडक्शन राइड की। बता दे की इसे चलाने के कुछ ही समय बाद, संयुक्त उद्यम पेट ऊपर चला गया और संचालन भंग कर दिया। आईफ्लो के उत्पादन में जाने से पहले यह सब। सौभाग्य से यह iFlow का अंत नहीं था जिसे जीवन का एक नया पट्टा और एक नया नाम मिला है, जो अब बाउंस इन्फिनिटी E1 के रूप में फिर से पैदा हुआ है। iFlow की तरह E1 का भी लक्ष्य अपनी स्वैपेबल बैटरी, बड़े पैमाने पर बाजार मूल्य निर्धारण और स्वैपिंग स्टेशनों के विस्तृत नेटवर्क के साथ बाजार को बाधित करना है। यह एक ऐसा मॉडल है जो आसानी से अपनाने के साथ-साथ पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के लिए कई स्तरों पर काम करता है।

बाउंस इन्फिनिटी ई1 की डिजाइन : आपको बता दे की बाउंस इन्फिनिटी ई1 पर डिजाइन फिलॉसफी न्यूनतम है। हेडलैंप काउल, जिसमें फेसप्लेट के ऊपर लगे इंस्ट्रुमेंट पैनल को रखा गया है, एकमात्र विवरण है जो वास्तव में सबसे अलग है। शेष E1 शरीर पर चिकनी बहने वाली रेखाओं द्वारा नियंत्रित होता है। वही सामने के प्रावरणी पर एक चमकदार काला केंद्रीय रूप से घुड़सवार पट्टिका है जो E1 के अन्यथा एक-रंग के शरीर की एकरसता को तोड़ने का काम करती है, यह सामने के संकेतकों के लिए आवास के रूप में भी कार्य करती है। इसकी कीमत के लिए, बाउंस समग्र रूप से इसकी कीमत के लिए प्रीमियम दिखता है, लेकिन निश्चित रूप से फिट और फिनिश के मामले में सुधार के लिए कुछ जगह है।

बाउंस इन्फिनिटी E1 रिव्यू की फीचर्स : खास बात यह है की एंट्री लेवल स्कूटर होने के बावजूद बाउंस में कुछ विशेषताएं हैं जो इसे अलग करती हैं। एक के लिए, एक एकीकृत ऐप है जो आपको स्कूटर को ट्रैक करने, भू-बाड़ लगाने और कभी भी फंसने पर टो के लिए कॉल करने की अनुमति देता है। इंस्ट्रूमेंट पैनल मोबाइल टेलीफोनी कास्टिंग के बिना एक साधारण एलसीडी यूनिट है, लेकिन इसमें रेंज, बैटरी और स्पीड जैसी अधिकांश महत्वपूर्ण जानकारी साफ, पढ़ने में आसान है।

बताया जा रहा है की इसमें एक क्रूज़ कंट्रोल फंक्शन भी मिलता है जो आपको लंबी सीधी सड़कों पर थ्रॉटल से उतरने देता है। यह एक अच्छा स्पर्श है, लेकिन वास्तविक दुनिया में इसका उपयोग करना कठिन है क्योंकि यह स्कूटर मुख्य रूप से शहरी आवागमन के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.