Site icon APANABIHAR

खुशखबरी! रेलवे ने लॉन्च की नई सर्विस, अब फटाफट कर सकेंगे तत्काल टिकट की बुकिंग, चेक करें प्रोसेस

apanabihar.com2 31

ट्रेन का टिकट बुक करने वालो के लिए अच्छी खबर है। खासकर उन यात्रियों के लिए जिन्हें अचानक यात्रा करनी पड़ जाती है और तत्काल टिकट नहीं मिल पाता है। ऐेसे में भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए एक ऐप लांच कर दिया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) के लिए कन्फर्म टिकट ऐप (Confirm ticket app) लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से यात्री अपने घर बैठे आराम से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। 

Also read: छपरा, पटना के साथ बिहार के कई रूट पर चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

टिकट कैंसिल पर कोई रिफंड नहीं : आपको बता दे की IRCTC के अनुसार, तत्काल टिकट पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध हैं और यात्रियों को संबंधित ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले टिकट बुक करना होगा। AC ट्रेन टिकटों के लिए तत्काल बुकिंग सुबह 10:00 बजे और नाॅन-एसी ट्रेन टिकटों के लिए 11:00 बजे शुरू होती है। हालांकि, रेलवे के नियम के मुताबिक अगर आप टिकट बुकिंग के बाद किसी कारणवश यात्रा नहीं कर पाते हैं तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। 

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

सीट की उपलब्धता देख सकते हैं यात्री : बताया जा रहा है की कन्फर्म टिकट ऐप पर यात्रियों को विभिन्न ट्रेनों की सीट की उपलब्धता को देखने की अनुमति देता है। इस ऐप में टिकट बुक करने के लिए मास्टर लिस्ट भी है। इसमें आप अपनी यात्री से जुड़ी जानकारी पहले से ही सेव कर पाएंगे। ऐसे में टिकट बुक करते समय आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और आपकी तत्काल टिकट तुरंत बुक हो जाएगी। हालांकि, तत्काल बुकिंग सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करती है। बता दे की इस ऐप में टिकट वेटिंग लिस्ट दिखाई देख सकते हैं। वहीं भुगतान के बाद टिकट उपलब्ध है, तो कंफर्म टिकट मिल जाएगा। बता दें कि यह मोबाइल ऐप यात्रियों को ट्रेन नंबर, सीट/बर्थ की उपलब्धता, PNR स्टेटस और कंफर्मेशन प्रीडिक्शन, टाइम टेबल/ शेड्यूल, वैकल्पिक विकल्प, अपनी यात्राओं का प्रबंधन, फेयर इन्क्वायरी और फेयर कैलकुलेटर के साथ खोजने की अनुमति देता है। 
 

Also read: बिहार के इन स्टेशनों से चलेगी सूरत और रतलाम के लिए स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

इन सभी ट्रेनों के लिए ऐप का कर सकते हैं इस्तेमाल : जानकारी के लिए बता दे की शताब्दी एक्सप्रेस, राजधानी, दुरंतो एक्सप्रेस, गरीब रथ, जन शताब्दी, इंटर-सिटी, सुपरफास्ट ट्रेन, डबल डेकर, संपर्क क्रांति, मेल एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों सहित सभी प्रकार की ट्रेनों को देखने के लिए कोई भी इस ऐप का यूज कर सकता है। 

Exit mobile version