apanabihar.com 102

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। मार्केट में कई बीमा कंपनियों के आने के बाद आज भी देश में बड़ा मध्यम वर्ग (Middle Class) है जो भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) में पैसे निवेश (Money Investment) करना सबसे ज्यादा पसंद करता है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि एलआईसी में निवेश (LIC Investment) करने पर आपको कम समय में ज्यादा रिटर्न मिलता है. इसके साथ ही पैसे डूबने की संभावना भी कम रहती है. एलआईसी समय-समय पर ग्राहकों के लिए नये-नये प्लान्स लेकर आता रहता है. उन्हीं में से एक प्लान है धन रेखा प्लान (LIC Dhan Rekha Policy). तो चलिए इस योजना के बारे में जानते हैं-

क्या है एलआईसी का ‘धन रेखा प्लान’ : खास बात यह है की एलआईसी की धन रेखा पॉलिसी जबरदस्त बेनिफिट (LIC Dhan Rekha Policy Benefits) देने वाली पॉलिसी है. इस पॉलिसी की खास बात ये है कि बीमा की गई राशि का एक हिस्सा आपको हर कुछ समय बाद रिटर्न (LIC Dhan Rekha Policy Return) के रूप में मिलेगा. लेकिन, इस लाभ को प्राप्त करने के लिए पॉलिसी का चालू स्थिति में रहना बहुत जरूरी है.

ये लोग उठा सकते हैं पॉलिसी का लाभ : खबरों की माने तो इस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए आपकी ज्यादा से ज्यादा उम्र 35 से 55 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं बच्चे भी इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. उनकी उम्र 90 दिन से लेकर 8 साल तक की होनी चाहिए. इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं तय की गई है. यह आप अपनी क्षमता के अनुसार चुन सकते हैं लेकिन, कम से कम आपको इस पॉलिसी में 2 लाख रुपये का निवेश बहुत जरूरी है.

मिलता है मनी बैक का लाभ : बता दें कि इस पॉलिसी की खास बात ये है कि पहले पॉलिसी के एक हिस्से के पैसे जो पहले मिल चुके हैं वह मैच्योरिटी के समय कुल राशि से नहीं काटे जाएंगे. इस प्लान में आपको करीब 125 प्रतिशत का सम एश्योर्ड (Money Assured) मिलता है.

  • पॉलिसी के लिए तीन टर्म में कर सकते हैं निवेश-
  • -आप इस पॉलिसी में तीन टर्म (Policy Term) में कर सकते हैं निवेश.
  • -इसमें आप 20 साल, 30 साल और 40 साल का निवेश अपनी जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं.
  • -इसके साथ ही आप कितने का निवेश कितने समय के लिए करना चाहते हैं इस पर आपकी प्रीमियम राशि (Premium Money) निर्भर करती है.
  • -इसके साथ ही इस पॉलिसी की खास बात ये है कि आपके प्लान की अवधि के केवल आधे समय तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा.
  • -20 साल की पॉलिसी के लिए 10 साल, 30 साल के लिए 15 साल और 40 साल के लिए 20 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा.
  • -प्रीमियम को आप एक बार यानी सिंगल प्रीमियम में भी दे सकते हैं. 

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.