Site icon APANABIHAR

13 फरवरी या इससे पहले खरीदी है LIC की पॉलिसी तो हो सकता है बड़ा फायदा

apanabihar.com1 51

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। बता दे की लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) अपना आईपीओ (IPO) लाने जा रही है। LIC ने 13 फरवरी को अपना ड्रॉफ्ट रेड हेयरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (DRHP) जमा कराया है। ऐसे में जिन पॉलिसीधारकों ने 13 फरवरी 2022 को या इससे पहले LIC की पॉलिसी ले ली है, वह पॉलिसीहोल्डर्स कैटेगरी के तहत LIC आईपीओ के लिए आवेदन करने के हकदार होंगे। जिन पॉलिसीहोल्डर्स ने 13 फरवरी 2022 के बाद LIC की पॉलिसी खरीदी है, उन्हें 10 पर्सेंट कोटा का फायदा नहीं मिलेगा।

10% हिस्सा LIC के पॉलिसीहोल्डर्स के लिए होगा रिजर्व : आपको बता दे की LIC के आईपीओ के जरिए सरकार अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी बेच सकती है। एलआईसी के ड्रॉफ्ट प्रॉस्पेक्ट्स में साफ है कि पब्लिक ऑफर का 35 फीसदी हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व होगा। वहीं, 5 फीसदी हिस्सा LIC एंप्लॉयीज के लिए और पब्लिक इश्यू का 10 फीसदी हिस्सा LIC के पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व होगा। ऐसे में LIC पॉलिसीधारक, रिटेल और पॉलिसीहोल्डर दोनों ही कैटेगरी में अप्लाई करने के योग्य होंगे। 

28 फरवरी है पॉलिसी और पैन कार्ड लिंक करने की आखिरी तारीख : बताया जा रहा है की LIC के जो पॉलिसीहोल्डर्स 10 पर्सेंट रिजर्व्ड कोटा बेनेफिट को क्लेम करना चाहते हैं, उन्हें यह जरूर चेक कर लेना चाहिए कि उनकी LIC पॉलिसी उनके पैन कार्ड से जुड़ी हुई है या नहीं। अगर LIC पॉलिसी, उनके पैन कार्ड से लिंक्ड नहीं है और वह पॉलिसीहोल्डर्स कैटेगरी के तहत आईपीओ के लिए आवेदन करते हैं तो उनका एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाएगा। LIC पॉलिसी से पैन कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 28 फरवरी 2022 है, ऐसे में अगर आप 10 फीसदी रिजर्व कोटा का फायदा उठाना चाहते हैं तो इस तारीख के भीतर ही पॉलिसी से पैन कार्ड जोड़ लें। 

Exit mobile version