Site icon APANABIHAR

महिलाएं आत्मनिर्भर बनने के लिए सरकार की इस खास योजना का उठा सकती हैं लाभ, जानें आवेदन का तरीका

apanabihar.com4 8

अभी के समय में महिलाएं भी खुद को आत्मनिर्भर (Atmanirbhar Bharat) बनाने की कोशिश कर रही हैं. देश में केंद्र (Central Government) और राज्य सरकार (State Government) दोनों ही महिलाओं और बच्चियों की प्रगति के लिए अलग-अलग तरह की कई योजनाएं चलाती हैं. बच्चियों के जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई, नौकरी और शादी के लिए सरकार की बहुत सी योजनाएं चलती हैं. इन सभी योजनाओं के पीछे सरकार की यह मंशा रहती है कि महिलाएं समाज में पुरूषों के बराबर आ सकें. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार के नये अवसर तलाशने की बहुत ज्यादा जरूरत है.

आपको बता दे की महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें इसके लिए सरकार उनके लिए फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine Yojana) चला रही है. इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को सिलाई करने के लिए सिलाई मशीन (Sewing Machine) मुफ्त में देगी है. इससे वह अपने लिए रोजगार के अवसर पैदा कर सकती है और समाज में आगे बढ़ सकती है. अगर आप भी इस योजना का लाभ पाना चाहती है तो इसके लिए आवेदन कर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं फ्री सिलाई मशीन योजना के आवेदन और पात्रता के तरीके के बारे में-

इन महिलाओं को मिलता है इस योजना का लाभ : खास बात यह है की सरकार फ्री सिलाई मशीन योजना के द्वारा जरूरतमंद और गरीब महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाती है.इस योजना का लाभ गांव और शहर दोनों क्षेत्रों में रहने वाली महिला उठा सकती है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 20 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. तभी आपके इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.इस योजना के द्वारा केंद्र सरकार हर साल हर प्रदेश में 50 हजार से ज्यादा महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन देती है. इस मशीन के द्वारा महिलाएं छोटे समूहों में कारोबार (Business) करके अपना घर चला सकती है. वह केवल अकेले भी अपना बिजनेस शुरू (Business Plan)  कर सकती हैं.

यह है आवेदन का तरीका : मीडिया रिपोर्ट की माने तो अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो इसके लिए  Free Silai Machine Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर सबसे पहले क्लिक करें. इसके बाद आप एप्लिकेशन फार्म डाउनलोड करके फिल करें. बता दे की इसके बाद योजना चलाने वाली सरकारी केंद्र में इस जमा कर दें. आवेदन करते समय आप अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र (Income Certificate), आधार कार्ड (Aadhaar Card), मोबाइल नंबर (Mobile Number), राशन कार्ड (Ration Card) की जरूरत पड़ेगी.

Exit mobile version