Site icon APANABIHAR

अब इंडिया को डिजिटल भी बनाएंगे कोटेदार, राशन की दुकानों पर मिलेगी ऑनलाइन सुविधाएं

apanabihar.com2 25

भारत में सरकारी राशन की दुकानों (Fair Price Shop) पर अब केवल लोगों को राशन ही नहीं मिलेगा, बल्कि इन पर डिजिटल और वित्‍तीय काम भी होगा. जल्‍द ही लोग इन राशन की दुकानों से ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर पैसा ट्रांसफर करने जैसे काम करवा पाएंगे. ऐसा केंद्र सरकार की सामान्‍य सेवा केंद्रों (CSC) को राशन की दुकानों से जोड़ने से होगा. इस कदम से राशन की दुकान चलाने वाले कोटेदारों (Kotedar) को जहां कमाई के अतिरिक्त मौके मिलेंगे, वहीं लोगों को  भी घर के पास ही डिजिटल सेवाएं उपलब्‍ध होंगी.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

आपको बता दे की केंद्र सरकार का इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) राशन की दुकानों के जरिए देश के हर कोने तक डिजिटल और वित्‍तीय सेवाएं पहुंचाने की योजना पर काम कर रहा है. मंत्रालय के प्रयास एक साल में देश में 10 हजार से अधिक सामान्य सेवा केंद्रों (CSC) को राशन की दुकानों से जोड़ने का है. फिलहाल देश में 8 हजार CSC राशन की दुकानों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

इन राज्‍यों में हो चुकी शुरूआत : बताया जा रहा है की उत्तराखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, राजस्थान और तमिलनाडु में स्थित राशन की दुकानों से वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. देश में 3 लाख से ज्यादा सीएससी हैं. ये लोगों को आधार और पैन कार्ड का पंजीकरण (PAN registration), रेल टिकट की बुकिंग (Train ticket Booking),  विभिन्‍न सरकारी योजनाओं की जानकारी और पंजीकरण समेत बहुत सी सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं. डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार ने सीएससी की पहुंच 6 लाख गांवों तक करने का लक्ष्‍य रखा है.

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

5 लाख से ज्‍यादा राशन दुकानें : खास बात यह है की देश में राशन की कुल 5.34 लाख दुकानें हैं. इन दुकानों के जरिए हर वर्ष 80 करोड़ से अधिक लोगों को 60 से 70 मिलियन टन अनाज दिया जा रहा है. एफपीएस पर हर महीने बड़ी संख्या में लोग राशन लेने जाते हैं. ऐसे में इन दुकानों पर अतिरिक्त आय पैदा करने की काफी संभावनाएं हैं. इसी लिए सरकार अब इनपर डिजिटल और वित्‍तीय सेवाएं भी शुरू करना चाहती हैं.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

Exit mobile version