apanabihar.com2 7

कई बार ऐसा होता है कि एटीएम से कैश निकालते समय कटे-फटे, पुराने डैमेज नोट निकल आते हैं. ऐसे नोट एटीएम के अलावा लेनदेन के दौरान भी मिल सकते हैं. ये फटे हुए नोट किसी काम के नहीं होते और न ही इससे आप किसी को भुगतान कर सकते हैं. अगर फटे हुए नोट एटीएम से निकले हैं तो हमारे पास इन्हें बदलने का भी विकल्प नहीं होता है. लेकिन, इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है. आरबीआई हमें अधिकारी देता है कि इस कटे-फटे नोट को किसी भी बैंक में जाकर बदल सकते हैं. खास बात है कि बैंक नोट बदलने से इनकार नहीं कर सकते हैं. केंद्रीय बैंक के नियमों के मुताबिक, अगर कोई बैंक आपके कटे-फटे नोट बदलने से इनकार करता है तो उसके ‌खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है.

Also read: मुजफ्फरपुर से आनंद विहार टर्मिनल के लिए स्पेशल ट्रेन, जाने रुट व किराया

फटे नोट बदलवाने से पहले जानें कुछ शर्तें : आपको बता दे की केंद्रीय बैंक ने ऐसे नोट बदलने के लिए दिशा-निर्देश बनाए हैं. कटे-फटे करेंसी नोट देश के किसी भी बैंक में बदलवाए जा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कुछ शर्तें हैं. नोट जितनी बुरी स्थिति में होगी, उसकी कीमत उतनी ही कम होती जाएगी. अगर आपके पास 5, 10, 20, 50 जैसे कम मूल्‍य के कटे-फटे करेंसी नोट हैं तो इनका कम-से-कम 50 फीसदी हिस्सा होना जरूरी है. ऐसा होने पर आपको उस करेंसी नोट का पूरा मूल्‍य मिलेगा. अगर 50 फीसदी से कम हिस्‍सा होने पर आपको कुछ भी नहीं मिलेगा.

Also read: Gold Price Today: मई में सोने के दाम में गिरावट, जाने आज का रेट

देना पड़ता है ट्रांजेक्शन शुल्क : जानकरो की माने तो नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास 20 से ज्‍यादा कटे-फटे हुए नोट हैं और उनका कुल मूल्‍य 5,000 रुपये से ज्यादा है तो बदलवाने पर ट्रांजैक्शन शुल्क का भुगतान करना होगा. नोट बदलवाने के लिए जाने से पहले देख लें कि उसमें गांधीजी का वाटरमार्क, गवर्नर के साइन और सीरियल नंबर जैसे सिक्योरिटी सिंबल्‍स दिखने चाहिए. अगर आपके पास मौजूद फटे नेाट में ये सभी सिंबल्‍स हैं तो बैंक को करेंसी नोट बदलना ही होगा.

Also read: दिल्ली में सस्ता हुआ सोना, जाने पटना-लखनऊ व अन्य शहरों में क्या है रेट

कई टुकड़ों में फंसे होने पर बदलने की सुविधा : खास बात यह है की आरबीआई ने बहुत ज्‍यादा टुकड़ों में बंटे करेंसी नोट को बदलवाने के भी नियम बनाए हैं. इसके बदलकर नए नोट मिलने की प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है. इसके लिए आपको आरबीआई की ब्रांच में पोस्ट के जरिये ये नोट भेजने होंगे. इसमें आपको अपने अकाउंट नंबर, ब्रांच का नाम, आईएफएससी कोड, नोट की कीमत की जानकारी देनी होगी.

Also read: बिहार से जाने वाली ट्रेन में मिला रहा कंफर्म टिकट, करे पश्चिम बंगाल और कर्नाटक का सफर

फटे नोटों की जगह नई करेंसी छापता है केंद्रीय बैंक : दरअसल, आरबीआई आपसे लिए गए कटे-फटे करेंसी नोटों को प्रचलन से हटा देता है. इसकी जगह वह नए नोट छापता है. इससे पहले इन कटे-फटे नोटों को जला दिया जाता था. हालांकि, अब इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटकर री-साइकल किया जाता है. इन नोटों से पेपर उत्पाद बनवाकर बाजार में बेचा जाता है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.