Site icon APANABIHAR

1 फरवरी से बैंकिंग रूल्स और LPG सिलेंडर समेत इन नियमों में होंगे बदलाव, फटाफट चेक करें डिटेल्स

apanabihar.com 1

साल 2022 का दूसरा महीना शुरू होने वाला है। यानी कल से फरवरी का महीना शुरू हो रहा है ऐसे में बैंकिंग (Banking) से लेकर एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Booking) समेत कई नियमों में बदलाव होने वाला है जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। बता दे की आप इन नए नियमों के बारे में जरूर जान लें, नहीं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

चेक क्लीयरेंस से जुड़े नियम में बदलाव : आज के हमारे इस खबर में सबसे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक ध्यान दें! 1 फरवरी से चेक क्लीयरेंस (cheque clearance rule) से जुड़े नियम में बदलाव होने वाला है। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी से चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। अगर कंफर्मेशन नहीं होता है तो चेक को वापस भी किया जा सकता है। बैंक ने ग्राहकों से अपील की है-हमारा सुझाव है कि आप सीटीएस क्लीयरिंग के लिए पॉजिटिव पे (Positive pay system) की सुविधा का लाभ लें। बता दें कि यह बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए हैं।

Also read: Gold Silver Price Today: सोने के भाव में गिरावट, चांदी की बढ़ी कीमत

1 फरवरी से लगेगा ज्यादा चार्ज : आपको बता दे की अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो अब आपको पैसे ट्रांसफर करना महंगा पड़ने वाला है। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने 1 फरवरी 2022 से आईएमपीएस ट्रांजेक्शन में एक नया स्लैब जोड़ा है, जो 2 लाख से 5 लाख रुपये का है। अगले महीने से 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच बैंक ब्रांच से IMPS के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये प्लस GST लगेगा। वहीं, पंजाब नेशनल बैंक () भी अगले महीने से एक अहम नियम बदलने जा रहा है। PNB के मुताबिक, 1 फरवरी से आपकी किसी किस्त या निवेश का डेबिट अकाउंट (Debit account) में पैसा न होने की वजह से फेल होता है तो इसके लिए 250 रुपए देने होंगे।

Also read: जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

एलपीजी की कीमत में हो सकता है बदलाव : जैसा की हम सब जानते है की हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतें तय होती है। लेकिन इस बार 1 फरवरी को बजट पेश होना है ऐसे में देखने वाली बात होगी कि एक फरवरी को सिलेंडर की कीमतों पर क्या असर पड़ता है। अगर कीमतें बढ़ती या घटती है निश्चित ही जनता की जेब पर इसका असर होगा। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल का भाव 90 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है, ऐसे में एलपीजी सिलेंडर के रेट में बढ़ोतरी हो सकती है, वैसे यह भी संभव है कि 5 राज्यों में हो रहे चुनाव को देखते हुए हो सकता है घरेलू एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं को राहत जारी रहे।

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

Exit mobile version