Site icon APANABIHAR

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हो सकती है 20,484 रुपये तक की बढ़ोतरी, देखें यह पूरा कैलकुलेशन

apanabihar.com2 27

केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को सरकार की तरफ से कुछ ही दिनों में बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. बता दे की अगले हफ्ते तक केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले मंहगाई भत्ते (Dearness allowance) में बढ़ोतरी कर सकती है. लेकिन, सरकार ने अभी तक यह साफ नहीं किया है कि यह सैलरी में बढ़ोतरी कितनी की जाएगी.

Also read: कोलकाता से जयनगर के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने कहां कहां रुकेगी ट्रेन

मीडिया रिपोर्ट की माने तो AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार 3% डीए बढ़ने की उम्मीद है. अगर इस बढ़ोतरी के अनुमान को सरकार द्वारा स्वीकृति मिल जाती है तो कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी खासी बढ़त होगी. खबरों की माने तो बजट 2022 पेश करने से पहले सरकार इस निर्णय लेने की तैयारी में है. इसके साथ ही सरकार केंद्र के कर्मचारियों की कम से कम बेसिक सैलरी बढ़ाने की तैयारी में है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि 3% डीए बढ़ने पर आपकी सैलरी में कितने प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया जा सकता है.

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

AICPI आंकड़ों के अनुसार तय की जाती है Dearness Allowance : आपको बता दे की मौजूदा केंद्र सरकार में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत है. अगर इसे 3 प्रतिशत तक बढ़ा दिया जाता है तो यह कुल 34 प्रतिशत तक हो जाएगा. खास बात यह है की AICPI ने नवंबर 2021 के आकड़ों के अनुसार अभी मंहगाई करीब 34 प्रतिशत है. वहीं जून 2021 में AICPI आंकड़ों के अनुसार महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत तक बढ़ाया जा चुका है. ऐसे में AICPI के दिए गए आकड़ों के अनुसार कैलकुलेशन होगा और कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

Also read: सोने के भाव में बदलाव, चांदी भी चमकी, जाने आपके शहर में क्या है रेट

34 प्रतिशत मंहगाई भत्ता होने पर होगा यह कैलकुलेशन

Also read: Gold Silver Price Today: सोने के भाव में गिरावट, चांदी की बढ़ी कीमत

Minimum बेसिक सैलरी का कैलकुलेशन

Exit mobile version