Site icon APANABIHAR

कमाल की पॉलिसी- रोज जमा करने होंगे 200 रुपये और बना लेंगे लाखों रुपये का फंड

apanabihar.com2 21

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। आज हम आपको एलआईसी की ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं जो आपको बेहद कम पैसों में अच्छी सेविंग दे (LIC Saving Scheme) सकता है. इनमे से ही एक है एलआईसी जीवन प्रगति प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan). इस प्लान की खासियत यही है कि आप बहुत छोटा निवेश कर भी लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं. दरअसल आपको हर महीने 6000 रुपये जमा कर 28 लाख रुपये फंड बना सकते हैं. जानते हैं इस पॉलिसी की खास बातें

कितना करना होगा निवेश? आपको बता दे की इस पॉलिसी में निवेशकों को हर दिन 200 रुपये यानी एक महीने में 6000 रुपये जमा करने होते हैं. अगर आप 20 साल तक इसमें पैसा लगाते हैं तो आपको मैच्योरिटी (LIC maturity) पर पूरे 28 लाख का फायदा मिलता है. इसके अलावा इसमें आपको रिस्क कवर भी मिलेगा.

आइए आपको बताते हैं कि इस प्लान की क्या खासियत है:-

यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है

कैसे बढ़ता है कवरेज? मान लीजिए कोई भी निवेशक 2 लाख की पॉलिसी लेता है तो डेथ बेनिफिट्स के लिए पहले 5 साल में कवरेज सामान रहेगा. वहीं, 6 से 10 साल के लिए कवरेज 5 लाख रुपये हो जाएगा. 10 से 15 साल में कवरेज बढ़कर 3 लाख हो जाएगा. पॉलिसी लेने के 16 से 20 साल के बीच में किसी की डेथ होती है तो उनको 4 लाख रुपये का कवरेज दिए जाएगा.

(यहां apanabihar.com द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है. यहां दी गई जानकारी का सिर्फ़ सूचित करने का उद्देश्य है. किसी भी स्कीम में पैसा जमा करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें)

Exit mobile version