Site icon APANABIHAR

रिलायंस जियो की एक और उपलब्धि, इस क्षेत्र में खत्म किया BSNL का वर्चस्व

apanabihar.com12

ब्रॉडबैंड सेगमेंट में वायरलेस सर्विस के साथ वायर्ड सर्विस में भी रिलायंस जियो का ही सिक्का चल रहा है. ट्राई के हालिया जारी नवंबर 2021 के आंकड़ों के मुताबिक, वायर्ड फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड सर्विस में सरकारी कंपनी बीएसएनएल को पीछे छोड़कर जियो ने नबंर वन की पोजीशन हासिल कर ली है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो लगभग 43 लाख 40 हजार वायर्ड फिक्सड लाइन ब्रॉडबैंड कनेक्शन्स के साथ जियो पहले, तो लगभग 42 लाख कनेक्शन के साथ बीएसएनएल दूसरे स्थान पर काबिज था. 40 लाख 80 हजार कनेक्शन के साथ भारती एयरटेल ने अपनी तीसरी पोजीशन बरकरार रखी है.

आपको बता दे की अपने कमर्शियल लॉन्च के मात्र 2 साल के भीतर रिलायंस जियो की फाइबर सर्विस ने वायर्ड फिक्स्ड लाइन सर्विस सेगमेंट में नंबर वन का तमगा हासिल कर लिया है. नवंबर में रिलायंस जियो ने लगभग 1 लाख 90 हजार नये फाइबर कनेक्शन दिये. वहीं, सेगमेंट की दिग्गज कंपनी बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड ग्राहकों में कमी दर्ज की गई. एयरटेल की ग्राहक संख्या में भी लगभग 1 लाख का इजाफा दर्ज किया गया.

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, नवंबर 2021 में वायरलेस और वायर्ड ब्रॉडबैंड सेगमेंट में रिलायंस जियो की कुल बाजार हिस्सेदारी 54.01 फीसदी जा पहुंची है. एयरटेल 26.21% के साथ दूसरे और वोडाफोन-आइडिया 15.27% के साथ तीसरे नंबर पर है. कुल मोबाइल ग्राहक संख्या के मामले में भी जियो अव्वल बना हुआ है. 30 नवंबर 2021 को जियो के नेटवर्क से 42 करोड़ 86 लाख से अधिक ग्राहक जुड़े थे.

Exit mobile version