Site icon APANABIHAR

बिना वजह अलार्म चेन का यूज करना आपको डाल सकता है बड़ी परेशानी में, हो सकती है ये समस्या

apanabihar.com 9

हम सभी ने कभी ना कभी अपने जीवन में ट्रेन में सफर जरूर (Travelling in Train) किया है. ट्रेन की यात्रा हमें बहुत पसंद आती है. यह भारत की लाइफ लाइन मानी जाती है. लेकिन, क्या आप रेलवे के कुछ अहम रूल्स (Railway Rules) के बारे में जानते हैं. बता दे की ट्रेन में बिना वजह चेन खींचना (Train Alarm chain) बहुत बड़ा अपराध माना जाता है. जानकारों की माने तो ट्रेन में अलार्म को केवल इमरजेंसी यूज (Emergency Use) के लिए होता है. लेकिन, बिना वजह के ट्रेन में चेन पुलिंग करना अपराध माना जाता है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी : आपको बता दे की ऐसा करने पर आपको आर्थिक दंड के साथ-साथ जेल भी जाना पड़ सकता है. इसके कारण आपको सरकारी नौकरी (Government Job) तक कभी न मिलने की सजा भी हो सकती है. रेलवे की रूल बुक के अनुसार अगर कोई भी यात्री यात्रा के दौरान बिना किसी वाजिब कारण के चेन पुलिंग करता है तो यह कानूनी रूप से अपराध है. ज्यादातर लोगों को इस रूल की जानकारी नहीं होती है.

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

बताया जा रहा है की ऐसे में रेलवे ने ट्रेन में यह सूचनाएं लिख रखी है. कई बार लोग गांव और मोहल्ले में चेन पुलिंग करके उतर जाते हैं. इस कारण कई बार ट्रेन लेट (Train Late) हो जाती है. कई बेटिकट यात्री (Travelling Without Ticket) भी पुलिस के डर से ऐसा करते हैं. जानकारी के अनुसार कोई भी व्यक्ति बिना वजह चेन पुलिंग करता पकड़ा जाता है तो उस पर 1000 रुपये का जुर्माना लगेगा या 1 साल तक की जेल की सजा हो सकती है.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

Exit mobile version