Site icon APANABIHAR

बाइक को धोते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, कहीं हो ना जाए बड़ा नुकसान

apanabihar.com 2 106 16

अगर आपके पास कोई बाइक (Bike Wash Tips) है तो कभी न कभी आप उसे जरूर ही धोते होंगे. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिनका बाइक धोते समय आपको ख्याल रखना चाहिए. इन बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है. अगर इन बातों का ख्याल ना रखा जाए तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. क्या हैं ये बातें, चलिए जानते हैं. आपको बता दे की मोटरसाइकिल धोते वक्त इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप एक सॉफ्ट कपड़े से उसे साफ करें क्योंकि, अगर आप किसी ऐसे कपड़े या किसी अन्य चीज से उसे साफ करते हैं जो सॉफ्ट नहीं है, तो मोटरसाइकिल की बॉडी पर निशान पड़ सकते हैं, उसका पेंट खराब हो सकता है, जिसके बाद आपकी मोटरसाइकिल की शाइन चली जाएगी और वह देखने में पहले के मुकाबले थोड़ी भद्दी लगेगी.

Also read: बिहार को भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिनों तक होगी बारिश

बताया जा रहा है की मोटरसाइकिल धोने के लिए हमेशा बाइक शैंपू का इस्तेमाल करें. यह आपकी मोटरसाइकिल की शाइन को बरकरार रखने में मददगार साबित होता है. सर्फ या किसी अन्य हार्ड डिटर्जेंट से जब आप मोटरसाइकिल धोते हैं, तो उसका आपके मोटरसाइकिल के पेंट पर गलत प्रभाव पड़ सकता है.

Also read: बिहार में इस दिन आएगा मानसून, जाने कहां कहां होगी बारिश

खास बात यह है की जब भी आप बाइक धोएं तो कोशिश करें कि बाइक के एग्जास्ट पाइप यानी साइलेंसर में पानी ना भरे क्योंकि अगर उसके अंदर पानी चला गया तो बाइक स्टार्ट होने में दिक्कत कर सकती है. ऐसे में आपको बार-बार किक मारनी पड़ सकता है या फिर थोड़ी देर के लिए बाइक को बंद ही रहने देना पड़ेगा और फिर जब साइलेंसर के अंदर भरा पानी खुद ब खुद सूख जाएगा तब मोटरसाइकिल स्टार्ट हो पाएगी.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम, इन जिलों में गर्मी से मिलेगी राहत होगी बारिश

Also read: बिहार के 8 जिलों में होगी भारी बारिश, जाने IMD अलर्ट
Exit mobile version