Site icon APANABIHAR

PM Jandhan: जनधन खाते पर फ्री में मिलती है 2.30 लाख की सुविधा, जानिए कैसे उठाएं लाभ?

apanabihar.com 2 101 16

जन धन योजना (Jandhan scheme) के तहत खोले गए बैंक खातों में जमा राशि का आंकड़ा 1.5 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। सरकार ने यह योजना साढ़े सात साल पहले शुरू की थी। वित्त मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खातों की संख्या 44.23 करोड़ पर पहुंच चुकी है। इन खातों में जमा राशि का 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

2014 में शुरू हुई थी योजना : आपको बता दे की वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने वाली इस योजना ने पिछले साल अगस्त में क्रियान्वयन के सात साल पूरे किए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जनधन योजना शुरू करने की घोषणा की थी। वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कुल 44.23 करोड़ जन धन खातों में से 34.9 करोड़ खाते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में और 8.05 करोड़ खाते क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में हैं। कुल 1.28 करोड़ खाते निजी क्षेत्र के बैंकों में खोले गए हैं।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

बताया जा रहा है की इसके अलावा पीएमजेडीवाई के 31.28 करोड़ लाभार्थियों को रुपे कार्ड जारी किया गया है। यहां उल्लेखनीय है कि समय के साथ रुपे कार्ड की संख्या और इसका इस्तेमाल बढ़ा है। बता दे की इस योजना के पहले साल में 17.90 करोड़ खाते खोले गए थे। किसी खाताधारक द्वारा किए गए लेनदेन के आधार पर जन धन खातों में शेष या बैलेंस रोजाना के आधार पर बदल सकता है। किसी दिन खाते में ‘बैलेंस’ शून्य पर भी आ सकता है।

Also read: बिहार को वंदे भारत ट्रेन की सौगात, इन जिलों में चलेगी यह ट्रेन

खबरों की माने तो सरकार ने पिछले महीने संसद को सूचित किया था कि आठ दिसंबर, 2021 तक जन धन खातों में शून्य शेष या बैलेंस वाले खातों की संख्या 3.65 करोड़ थी। यह कुल जन धन खातों का 8.3 प्रतिशत बैठता है। आंकड़ों के अनुसार, 29.54 करोड़ जन धन खाते ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी बैंक शाखाओं में हैं। 29 दिसंबर, 2021 तक कुल जन धन खाताधारकों में से 24.61 करोड़ महिलाएं थीं।

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

PM जनधन योजना में मिलती हैं कई सुविधाएं : जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत खाते खोलने के बाद सभी को सस्ता बीमा, पेंशन एवं अन्य वित्तीय उत्पाद की सुविधा दी जाती है। जन धन खाताधारक 2.30 लाख रुपये का फायदा दिया जाता है। जन धन खाताधारकों को किसी भी बैंक में खाता खुलवाने पर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर दिया जाता है। खास बात यह है की खाताधारकों को 1,00,000 रुपये का दुर्घटना बीमा और साथ में 30,000 रुपये का जनरल इंश्योरेंस दिया जाता है। अगर हादसे में खाताधारक की मौत हो जाती है, तो उसे 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। इस लिहाज से जन धन खाताधारक को 2.30 लाख रुपये तक मिल सकते हैं।

Exit mobile version