Site icon APANABIHAR

Mandi Bhav : विदेशों में तेजी से सरसों, सोयाबीन और बिनौला तेल तिलहन में सुधार

apanabihar.com 2 103 13

विदेशी बाजारों में तेजी के रुख से दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में शुक्रवार को सरसों, सोयाबीन तेल-तिलहन और बिनौला तेल के भाव में सुधार आया। सामान्य कारोबार के बीच मूंगफली तेल-तिलहन, सोयाबीन तेल तिलहन, बिनौला, सीपीओ और पामोलीन तेल के भाव अपरिवर्तित रहे। खबरों की माने तो मलेशिया एक्सचेंज में शुक्रवार को लगभग 0.2 प्रतिशत तेजी थी जबकि शिकॉगो एक्सचेंज फिलहाल 0.4 प्रतिशत मजबूत है। देश की मंडियों में आवक निरंतर घट रही है और किसान सोयाबीन की बिक्री कम भाव पर करने से कतरा रहे हैं जिससे प्लांट वालों को सौदे पूरी तरह से नहीं मिल पा रहे हैं।
     
आपको बता दे की उन्होंने कहा कि यही हाल सरसों का भी है जिसका बहुत सीमित स्टॉक बच गया है। उत्तर प्रदेश में सरसों की ही तरह का ‘लहिया’ तिलहन की इन दिनों आवक होने वाली है। इसके उपज की मात्रा कम होती है और इसमें 20-25 प्रतिशत की नमी होती है। लेकिन इसकी महक अच्छी नहीं होती इसलिए इसके तेल के मिश्रण के लिए काफी मात्रा में (लगभग 70 प्रतिशत) पुराने सरसों की आवश्यकता होती है। लहिया के माध्यम से अभी सरसों की कमी को पूरा करना लगभग असंभव है। पके सरसों के मार्च के आरंभ में आने की संभावना है।
     
बताया जा रहा है की उन्होंने आगे कहा कि सोयाबीन की प्लांट डिलीवरी कम होने से, मिल वाले सीधा मंडियों से सोयाबीन दाना की ऊंचे भाव पर खरीद कर रहे हैं। इस वजह से सोयाबीन तेल तिलहनों के भाव में सुधार है। उन्होंने कहा कि सरसों की उपलब्धता काफी कम रह गई है। अभी हाल की बरसात सरसों के लिए काफी अच्छा पैगाम है लेकिन बरसात की वजह से पके सरसों के आने में थोड़ी देर भी हो सकती है।

बाकी तेल-तिलहनों के दाम पूर्वस्तर पर बने रहे।

Exit mobile version