Site icon APANABIHAR

मंडी भाव: सरसों, सोयाबीन की कीमतों में तेजी, सस्ती हुई अरहर दाल

apanabihar.com 2 104 11

विदेशी बाजारों में मंदी के रुख के बावजूद दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में गुरुवार को सरसों, सोयाबीन तेल-तिलहन, बिनौला, सीपीओ एवं पामोलीन के भाव में सुधार दर्ज हुआ। इसका कारण शिकागो एक्सचेंज में तेजी है जो बुधवार रात लगभग दो प्रतिशत मजबूत बंद हुआ था। बाकी तेल-तिलहनों के भाव पूर्वस्तर पर बंद हुए। आपको बता दे की इंदौर के संयोगिता गंज अनाज मंडी में गुरुवार को तुअर (अरहर) के भाव में 100 रुपये प्रति क्विंटल की कमी आयी। हालांकि मसूर 50 रुपये प्रति क्विंटल महंगी बिकी। मूंग की दाल के भाव में 50 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई।

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

खबरों की माने तो मलेशिया एक्सचेंज में लगभग एक प्रतिशत नीचे था जबकि शिकॉगो एक्सचेंज फिलहाल आधा प्रतिशत नीचे है। देश की मंडियों में आवक निरंतर घट रही है और किसान सोयाबीन की बिक्री कम भाव पर करने से कतरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सोयाबीन की प्लांट डिलीवरी कम होने से मिल वाले सीधा मंडियों से सोयाबीन दाना की ऊंचे भाव पर खरीद कर रहे हैं। इस वजह से सोयाबीन तेल तिलहनों के भाव में सुधार है।

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

सरसों की उपलब्धता काफी कम  बताया जा रहा है की सरसों की उपलब्धता काफी कम रह गई है। मौजूदा बरसात सरसों के लिए फायदेमंद है पर इसके कारण अगली फसल में देर हो सकती है। सरसों की अगली परिपक्व फसल मार्च के आरंभ तक मंडियों में आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि सलोनी शम्साबाद ने सरसों के भाव को 8,350 रुपये से बढ़ाकर 8,500 रुपये क्विन्टल कर दिया है जिससे सरसों तेल तिलहनों के भाव मजबूत हो गये।
    
     दिल्ली मंडी में थोक भाव इस प्रकार रहे-  (भाव- रुपये प्रति क्विंटल)

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

इंदौर में सोयाबीन रिफाइंड के भाव में कमी

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

बताते चले की खाद्य तेल बाजार में बृहस्पतिवार को सोयाबीन रिफाइंड के भाव में पांच रुपये प्रति 10 किलोग्राम की कमी आयी।  पाम तेल पांच रुपये प्रति किलोग्राम महंगा बिका।

तिलहन

तेल 

Exit mobile version