Site icon APANABIHAR

रेलयात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब पोस्ट ऑफिस से भी ले सकेंगे रेल टिकट

apanabihar.com 2 103 11

रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आपको टिकट बुक कराने के लिए रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post Office) से भी टिकट बुक कर सकते हैं। आपको बता दे की इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सहुलियत और उनकी जरूरतों को देखते हुए अब उन्हें पोस्ट ऑफिस से भी टिकट बुकिंग की सुविधा दी है। इसके लिए की टिकट बुकिंग देखने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने नई सुविधा शुरू की है। बता दें कि यह रेलवे की आधुनिकीकरण योजना का हिस्सा है जिसके तहत भारतीय रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट के सहयोग से पोस्ट ऑफिस में ट्रेन आरक्षण की सुविधा शुरू कर रहा है।

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

यूपी वालों के लिए है यह सुविधा : खबरों की माने तो हिंदुस्तान टाइम्स को रेलवे अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, शुरुआत में उत्तर प्रदेश में लगभग 9147 डाकघरों में टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस सुविधा से लोगों का बहुत समय बचेगा क्योंकि उन्हें अपनी ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए स्टेशन या उनके एजेंटों के पास नहीं जाना पड़ेगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में IRCTC की इस नई सुविधा को लॉन्च किया।

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

ग्रामीणों को मिलेगी मदद : आपको बता दे की रेलवे की इस सर्विस से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीणों को होगा। दूर-दराज के गांवों और रिमोट लोकेशन में रहने वाले लोगों को भी रिजर्वेशन कराने में सुविधा होगी। कोई भी आसानी से अपने पास के पोस्ट ऑफिस से अपना टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग
Exit mobile version