Site icon APANABIHAR

Good News : सरसों तेल के गिरे भाव, चना कांटा, अरहर और मूंग के बढ़े भाव जाने क्या हैं ताजा रेट ?

apanabihar.com 20

शिकॉगो एक्सचेंज में गिरावट के बीच दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में गुरुवार को लगभग सभी तेल-तिलहनों के भाव में नरमी रही। आगरा में मिलों द्वारा सरसों की कीमत 100 रुपये बढ़ाये जाने से सरसों तेल तिलहन के भाव पूर्वस्तर पर बने रहे। खास बात यह है की इंदौर के संयोगितागंज अनाज मंडी में चना कांटा 50 रुपये, तुअर (अरहर) 100 रुपये और मूंग के भाव में 100 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आयी। मसूर 25 रुपये प्रति क्विंटल सस्ती बिकी।

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

बताया जा रहा है की मांग कमजोर होने की वजह से देश के अलग-अलग जगहों पर तेल-तिलहन बाजार में बुधवार को सरसों तेल-तिलहन और सोयाबीन तिलहन के भाव कमजोर रहे, जबकि मलेशिया एक्सचेंज में मजबूती का रुख होने के कारण सीपीओ और पामोलीन तेल की कीमतों में सुधार आया। बाकी तेल तिलहनों के भाव पूर्वस्तर पर ही बने रहे। वहीं, इंदौर के संयोगिता गंज अनाज मंडी में सोमवार को चना कांटा 50 रुपये, मसूर 50 रुपये और मूंग के भाव में 100 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी रही।

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

कीमतों के और घटने की आस : आपको बता दे की केन्द्रीय खाद्य सचिव, सुधांशु पांडेय ने कहा कि भारत में सरकार के हस्तक्षेप के बाद खाद्य तेल की कीमतें लगातार नीचे आ रही हैं और रबी सत्र की सरसों की बेहतर फसल आने के बाद कीमतों के और घटने की उम्मीद है। केन्द्रीय खाद्य सचिव, सुधांशु पांडेय ने कहा कि सरकार ने खाद्य तेलों के मामले में आयात शुल्क घटाकर लगभग शून्य कर दिया है और इसने (खुदरा) कीमतों में बहुत महत्वपूर्ण कमी दिखाई है। सरकार द्वारा विभिन्न अंशधारकों के साथ कई बैठकें करने के बाद खुदरा खाद्य तेल की कीमतों में 15 से 20 प्रतिशत की कमी आई है।

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

सरसों तिलहन के भाव में 100 रुपये की वृद्धि : जानकारी के अनुसार बड़े मिल आगरा में बीपी आयल मिल ने सरसों तिलहन के भाव में 100 रुपये की वृद्धि की। इससे बाकी स्थानों पर भी सरसों मांग रही और इस वजह से सरसों तेल तिलहन के भाव पूर्वस्तर पर ही बंद हुए। फरवरी आखिरी सप्ताह या मार्च पहले सप्ताह तक सरसों की अगली फसल आने तथा खेती के रकबे में वृद्धि को देखते हुए सरसों का उत्पादन में भारी वृद्धि की उम्मीद है।

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

मंडी में थोक भाव इस प्रकार रहे-  (भाव- रुपये प्रति क्विंटल)

Exit mobile version