Site icon APANABIHAR

मंडी रेट: तेल-तिलहनों के गिरे दाम, चना कांटा, अरहर और मूंग के बढ़े भाव

apanabihar.com4 14

शिकॉगो एक्सचेंज में गिरावट के बीच दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में गुरुवार को लगभग सभी तेल-तिलहनों के भाव में नरमी रही। आगरा में मिलों द्वारा सरसों की कीमत 100 रुपये बढ़ाये जाने से सरसों तेल तिलहन के भाव पूर्वस्तर पर बने रहे। खास बात यह है की इंदौर के संयोगितागंज अनाज मंडी में चना कांटा 50 रुपये, तुअर (अरहर) 100 रुपये और मूंग के भाव में 100 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आयी। मसूर 25 रुपये प्रति क्विंटल सस्ती बिकी।

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

जानकारी के अनुसार शिकॉगो एक्सचेंज में लगभग लगभग एक प्रतिशत की गिरावट थी। गिरावट का असर लगभग सभी तेल-तिलहन पर दिखा। वहीं,  केन्द्रीय खाद्य सचिव, सुधांशु पांडेय ने कहा कि जब देश अपनी खाद्य तेल की आवश्यकता के लगभग 60 प्रतिशत भाग का आयात करने पर निर्भर है, तो घरेलू कीमतें स्वाभाविक रूप से अंतरराष्ट्रीय कीमतों से प्रभावित होंगी।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

कीमतों के और घटने की उम्मीद : केन्द्रीय खाद्य सचिव, सुधांशु पांडेय ने कहा कि भारत में सरकार के हस्तक्षेप के बाद खाद्य तेल की कीमतें लगातार नीचे आ रही हैं और रबी सत्र की सरसों की बेहतर फसल आने के बाद कीमतों के और घटने की उम्मीद है। केन्द्रीय खाद्य सचिव, सुधांशु पांडेय ने कहा कि सरकार ने खाद्य तेलों के मामले में आयात शुल्क घटाकर लगभग शून्य कर दिया है और इसने (खुदरा) कीमतों में बहुत महत्वपूर्ण कमी दिखाई है। सरकार द्वारा विभिन्न अंशधारकों के साथ कई बैठकें करने के बाद खुदरा खाद्य तेल की कीमतों में 15 से 20 प्रतिशत की कमी आई है।

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

सरसों तिलहन के भाव में 100 रुपये की वृद्धि : आपको बता दे की आगरा में बीपी आयल मिल ने सरसों तिलहन के भाव में 100 रुपये की वृद्धि की। इससे बाकी स्थानों पर भी सरसों मांग रही और इस वजह से सरसों तेल तिलहन के भाव पूर्वस्तर पर ही बंद हुए। फरवरी आखिरी सप्ताह या मार्च पहले सप्ताह तक सरसों की अगली फसल आने तथा खेती के रकबे में वृद्धि को देखते हुए सरसों का उत्पादन में भारी वृद्धि की उम्मीद है। इस बीच गुजरात में तेल मिल वालों की सरसों की मांग देखी गई, जबकि वहां मंडियों में सरसों की आवक ही नहीं हो रही है।

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

     दिल्ली मंडी में थोक भाव इस प्रकार रहे-  (भाव- रुपये प्रति क्विंटल)

Exit mobile version