Site icon APANABIHAR

जानें अटल पेंशन योजना में कैसे कर सकते हैं आवेदन, 5000 रुपये पेंशन पाने के लिए करना होगा बस ये काम

apanabihar.com 7

देश में करोड़ों लोग ऐसे हैं जो नौकरीपेशा (Salaried) हैं लेकिन उनके पास पेंशन (Pension) पाने का कोई साधन नहीं है तो ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कुछ योजनाओं (Government Scheme) में निवेश करने का अच्छा ऑप्शन मिल रहा है. अटल पेंशन योजना (एपीवाई- APY) असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक शानदार पेंशन योजना है. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र में एक हजार से लेकर 5,000 रुपये प्रति महीने की न्यूनतम पेंशन दी जाती है. पेंशन की राशि बीमित व्यक्ति के योगदान के अनुसार होती है.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

आपको बता दे की केंद्र सरकार द्वारा साल 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की गई थी. उस समय इस योजना को असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया गया था, लेकिन मौजूदा समय में इस योजना का लाभ 18 से 40 साल के अन्य लोग भी उठा सकते हैं. बता दे की इसमें आपको अभी निवेश करना होता है और बाद में 60 साल का होने पर जमाकर्ताओं को पेंशन मिलने लगती है. ऐसे में अगर आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको इसके सरल तरीके के बारे में बताते हैं.

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर से दिल्ली के लिए चलेगी ट्रेन, देखें टाइमिंग के साथ किराया

ऐसे करें आवेदन

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

जानकारी के लिए बता दे की इसमें आप मंथली, तिमाही और छमाही निवेश कर सकते हैं. आपको 42 साल की उम्र तक निवेश करना होगा, जिसके बाद 42 साल में आपका कुल निवेश 1.04 लाख रुपये होगा और 60 साल के बाद आपको मंथली 5000 रुपये पेंशन मिलेगी.

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

Exit mobile version