apanabihar.com24

देश के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आआईआईटी) में प्लेसमेंट का पहला चरण पिछले हफ्ते समाप्त हुआ जिसमें अधिकांश आईआईटी ने पिछले साल की तुलना में इस साल नौकरी के प्रस्तावों में 45 फीसदी तक की वृद्धि दर्ज की है। जबकि 2.05 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड वेतन भी मिला है। बता दे की आईआईटी बांबे (IIT Bombay Placement) की ओर से दी गई जानकारी में कहा गया है कि पहले चरण में 1382 जॉब ऑफर स्वीकार किए गए हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. यह चरण 18 दिसंबर को पूरा हुआ. 315 कंपनियों से ये जॉब ऑफऱ हुए हैं, इनमें प्रीप्लेस ऑफर्स भी शामिल हैं.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

वेतन में आईआईटी बॉम्बे आगे : जानकारी के अनुसार आईआईटी बॉम्बे में प्लेसमेंट केपहले चरण में 1,723 नौकरियों की पेशकश की गई। यह पिछले साल किए गए 1,128 नौकरियों के प्रस्तावों की तुलना में लगभग 42 फीसदी अधिक है और 2019 में प्राप्त नौकरी प्रस्तावों की तुलना में लगभग 26.5 अधिक है। यह आईआईटी बॉम्बे में प्लेसमेंट के पहले चरण में ऑफर का रिकॉर्ड है। यहां के एक छात्र को दी जाने वाली अंतरराष्ट्रीय पद के लिए उच्चतम वेतन 2.87 लाख डॉलर (लगभग 2.05 करोड़ रुपये) है, जबकि घरेलू भूमिका के लिए उच्चतम पैकेज 1.68 करोड़ रुपये प्रति वर्ष है।

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

जानकारी के लिए बता दे की वर्ष 2020 में 152 और 2019 में 113 आवेदन स्वीकृत हुए थे. सबसे ज्यादा ऑफर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेक्टर में मिले हैं. पहले चरण में दो पीएसयू कंपनियों ने भी आईआईटी ग्रेजुएट को आकर्षक पेशकश दी है. दूसरे चरण में भी कई बड़ी सरकारी और विदेशी कंपनियां प्लेसमेंट जॉब ऑफर कर सकती हैं. इससे पहले आईआईटी चेन्नई (IIT-मद्रास) ने कैंपस प्लेसमेंट का नया रिकॉर्ड कायम किया था. IIT-मद्रास 2021-22 के एकेडमिक सेशन के पहले चरण में प्लेसमेंट में 1085 नौकरियां ऑफर की गई थीं.

आपको बता दे की IIT-मद्रास के अनुसार 1500 छात्रों का प्लेसमेंट के लिए पंजीकरण हुआ था. इसमें से 1085 छात्रों को प्रस्ताव मिला है. इस हिसाब से आईआईटी मद्रास के कैंपस प्लेसमेंट के पहले चरण में 73% जॉब मिली है. जो कि IIT-मद्रास के कैंपस प्लेसमेंट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. पहले पेज के प्लेसमेंट में माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, एक्सेंचर, एलएंडटी, डेलॉयट, आईसीआईसीआई जैसी कंपनियों ने भागीदारी की थी.

कारोबार के डिजिटल होने का असर : जानकारों का कहना है कि आईआईटी के छात्रों को उच्चतम वेतन की पेशकश का मुख्य कारण व्यवसायों का डिजिटल को तेजी से अपनाना है जिससे प्रतिभाओं की मांग बढ़ी है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के एचआर हेड, टैलेंट एक्विजिशन, गिरीश नंदीमठ ने कहा कि तकनीकी प्रतिभा की वर्तमान मांग बहुत अधिक है और हमने इस तरह की मांग की गति कभी नहीं देखी है। यह ग्राहकों के साथ डिजिटल बिजनेस मॉडल को अपनाने में तेजी का असर है

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.