Site icon APANABIHAR

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग के इन नियमों में किए बदलाव, काउंटर टिकट भी पांच मिनट पहले तक, पढ़े पूरी खबर

apanabihar.com1547

देश में ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद से भारतीय रेलवे के नियमों में लगातार बदलाव हो रहा है। पहले ट्रेनों के आरक्षित टिकट के लिए फुल पता और पिन कोड अनिवार्य किया गया था। एक बार फिर नियमों में बदलाव हुआ है। यह नियम सभी ट्रेनों पर एक समान तो लागू नहीं होंगे लेकिन झारखंड और बिहार के रेल यात्रियों के लिए राहत की बात है। इन राज्यों की कुछ ट्रेनों के आरक्षित टिकट के लिए रेलवे ने फुल पता की अनिवार्यता समाप्त कर दी है।

Also read: बिहार इस दिन होगा बारिश, चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत

20 दिसंबर से लागू होंगे नए नियम : आपको बता दे की ट्रेन में सफर के लिए जिला, डाकघर और पिन कोड याद रखना जरूरी है। इन्हें याद रखे बगैर आप टिकट बुक नहीं कर सकते। रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर से लेकर ऑनलाइन टिकट बुकिंग में भी यह सूचनाएं अनिवार्य है। पर 20 दिसंबर से झारखंड से बिहार जानेवाली इन ट्रेनों में अब डाकघर, जिला या पिन कोड की समस्या खत्म हो जाएगी क्योंकि रेलवे ने झारखंड-बिहार की इन नौ ट्रेनों में आज से जनरल टिकट पर सफर की इजाजत दे दी है। इससे एक राहत और कि अब पांच मिनट पहले तक काउंटर से टिकट मिलेगा।

Also read: गया से आनंद विहार के लिए चलेगी दो जोड़ी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

5 मिनट पहले तक मिल सकेगा टिकट : बताया जा रहा है की रिजर्वेशन की व्यवस्था बहाल रहने से यात्रियों को पहले से टिकट बुक कराना पड़ता था। अचानक जाना पड़े तो इसके लिए सफर की अनुमति नहीं मिलती थी। जनरल टिकट की शुरुआत हो जाने से अब 5 मिनट पहले भी टिकट लेकर सफर कर सकेंगे।

Also read: बिहार में बदलेगा मौसम का मिज़ाज, इन जिलों में होगी जोरदार बारिश

इन ट्रेनों में आज से मिलेंगे जनरल टिकट

Also read: Bihar Weather Today: बिहार में अचानक बिगड़ा मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

18625 व 18626 हटिया पूर्णिया कोर्ट कोशी एक्सप्रेस में डी-6 से डी-11 तक

18639 व 18640 रांची आरा एक्सप्रेस में डी-2 से डी-5 तक

18635 व 18636 रांची सासाराम एक्सप्रेस डी-6 से डी-10 तक

18631 व 18632 रांची चोपन इंटरसिटी में डी-6 से डी-10 तक।

Exit mobile version