Site icon APANABIHAR

Indian Railway: इन ट्रेन्स में मिलेगी हवाई सफर जैसी सुविधा, ‘एयर होस्टेस’ की तरह ही होंगी ‘ट्रेन होस्टेस’

apanabihar.com475

आने वाले समय में प्रीमियम ट्रेन्स में आपको ‘एयर होस्टेस’ की तरह ही ‘ट्रेन होस्टेस’ नजर आ सकती हैं. आपको बता दे की अब भारतीय रेलवे भी एयरलाइंस को टक्कर देने की तैयारी में है. इतना ही नहीं, रेलवे इन ट्रेनों में यात्रियों को घर जैसा खाना भी उपलब्ध कराने जा रहा है. साथ ही अब ट्रेनों में यात्रियों को घर जैसा खाना मुहैया कराया जाएगा.

Also read: मुंबई से यूपी-बिहार आना हुआ आसान, चलेंगी 12 समर स्पेशल ट्रेनें

इन ट्रेनों में शुरू होगी ये सुविधा
खबरों के अनुसार भारतीय रेलवे जल्दी ही प्रीमियम ट्रेनों में ट्रेन होस्टेस (Train Hostess) सर्विस शुरू करेगा. शुरूआती तौर पर ये सर्विस वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) और दुरंतो एक्सप्रेस (Duranto Express) जैसी लंबी दूरी की प्रीमियम ट्रेनों में यह सर्विस उपलब्ध नहीं होगी.

Also read: छपरा, पटना के साथ बिहार के कई रूट पर चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

पुरुषों को भी बनाया जाएगा ट्रेन होस्टेज
जानकारी के लिए बता दे की ट्रेन होस्टेस के तौर पर केवल महिलाओं की भर्ती नहीं होगी, बल्कि इसके लिए पुरुष भी सलेक्ट किए जाएंगे. ये ट्रेन होस्टेस सिर्फ दिन के दौरान ही सर्विस देंगे. रात के समय इनकी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी. अधिकारी के अनुसार, ये होस्टेस उसी तरह प्रोफेशनल होंगे, जैसे विमानों में एयर होस्टेस होते हैं. इसके लिए सभी ट्रेन होस्टेस को रेलवे की ओर से ट्रेनिंग दी जाएगी.

ये काम करेंगे ट्रेन होस्टेस – भारतीय रेल अधिक यात्रियों को आकर्षित करने के लिए कई सुधारों पर काम कर रहा है. ट्रेन होस्टेस सर्विस इन्हीं प्रयासों का हिस्सा है. बता दे की ये होस्टेस ट्रेन जर्नी के दौरान यात्रियों का वेलकम करने के अलावा उन्हें सीट तक ले जाने, चाय से लेकर भोजन तक परोसने और यात्रियों की शिकायतें सुन उनका समाधान करेंगे.

Exit mobile version