Site icon APANABIHAR

1 हजार रुपये के निवेश से भी बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कहां लगा सकते हैं पैसा?

apanabihar.com84

अभी के समय में निवेश (Investment Plan) करना अच्छी आदत है बशर्ते इसके लिए सही समय पर सही जगह निवेश किया जाए. एक्सपर्ट बताते हैं कि पैसा वहां निवेश करना बेहतर होगा जहां आपको दोहरा फायदा मिले. मतलब ज्यादा मुनाफा (Earn Money) के साथ टैक्स सेविंग्स भी हो जाए. आपको बता दे की म्युचुअल फंड एक ऐसा निवेश है जोकि बाजार से जुड़ा है। जिसकी वजह से यहां जब भी निवेश करें तब यह ध्यान जरूर रखें कि यह रिस्क फ्री निवेश नहीं है। एक्सपर्ट का कहना है की अगर कोई निवेशक लम्बे समय तक म्युचुअल फंड में निवेश करता है तो जहां एक तरफ रिस्क फैक्टर कम हो जाता है वहीं, दूसरी तरफ हाई रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

आपको बता दे की कैसे महज 1000 रुपये का निवेश करके आप म्युचुअल फंड के जरिए 1 करोड़ रुपये का फंड बना सकते हैं। सेबी रजिस्टर्ड एक्सपर्ट जितेन्द्र सोलंकी बताते हैं, ‘लम्बे समय में म्युचुअल फंड के जरिए 12% तक का रिटर्न मिल सकता है। बताया जा रहा है की अगर ज्यादा समय के लिए रखते हैं तो रिटर्न का परसेंट 15 से 16% तक भी मिल सकता है। लेकिन इसके लिए SIP का विकल्प चुनने के साथ बेहतर तैयारी भी करनी होगी।’ जितेन्द्र सोलंकी का कहना हैं कि अगर कोई 1 हजार रुपये का निवेश 34 साल तक करते हैं तो फंड 1 करोड़ रुपये तक का हो सकता है।

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

इंवेस्टमेंट एक्सपर्ट कार्तिक ज्वेहरी के अनुसार जैसे-जैसे इनकम बढ़े वैसे-वैसे निवेश कि प्रतिशत भी बढ़ाना सही रहेगा। Transcend Capital के इंवेस्टमेंट डाॅयरेक्टर कार्तिक ज्वेहरी बताते हैं, ‘अगर मंथली निवेश 1000 रुपये का है और हर साल 15% से निवेश बढ़ाते हैं। तो एक करोड़ रुपये का फंड 26 साल में ही बना सकते हैं। इसका मतलब औसतन 8 साल पहले ही एक करोड़ का फंड बन जाएगा।’

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया
Exit mobile version