Site icon APANABIHAR

बैंक सेविंग अकाउंट में है जीरो बैलेंस! तब भी खाते से निकाल सकते हैं 10 हजार रुपये, जानें कैसे?

apanabihar.com98

बैंकों में अकाउंट होना हर किसी के लिए जरूरी है। ज्यादातर बैंकों में खाता खोलने के लिए एक तय रकम मिनिमम बैलेंस के रूप में रखना पड़ता है। ऐसा नहीं करने पर बैंक पेनल्टी वसूल करते हैं और जब खाते में पैसा नहीं रह जाए तो वह डिएक्टिवेट यानी बंद भी हो जाता है। सैलरी अकाउंट जीरो बैलेंस पर खोले जाते हैं, जिसमें मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती. आपको बता दे की अगर आपके सेविंग अकाउंट में पैसे नहीं हैं, तो भी आप 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपका जन-धन अकाउंट होना चाहिए. अगर आपने प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत अकाउंट नहीं खुलवाया है तो जल्द खुलवा लें. इस स्कीम तहत जीरो बैलेंस (Zero Balance Account) पर बैंक अकाउंट खोले जाते हैं.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

ऐसे मिलेंगे 10 हजार रुपये
बताया जा रहा है की जन-धन योजना के तहत आपके अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बाद भी 10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा मिल जाएगी. ये सुविधा कम वक्त के लोन की तरह है. पहले ये रकम 5 हजार रुपये हुआ करती थी. सरकार ने अब इसको बढ़ाकर 10 हजार कर दिया है. इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है. खास बात यह है की ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपका जन-धन अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर केवल 2 हजार रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की मिलती है.

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

2014 में शुरू हुई थी योजना
जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में जनधन योजना शुरू करने की घोषणा की थी. इसी साल 28 अगस्त को इस योजना को शुरू किया गया था. इसके तहत 6 जनवरी 2021 तक जनधन खातों की कुल संख्या 41.6 करोड़ हो गई. सरकार ने 2018 में ज्यादा सुविधाओं और लाभों के साथ इस योजना का दूसरा संस्करण शुरू किया.

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया
Exit mobile version