Site icon APANABIHAR

1123 किलो प्याज बेचने के बाद किसान को हुई सिर्फ 13 रुपये की कमाई, जानें पूरा मामला

apanabihar.com7481

कोई किसान अगर 1100 किलो से ज्यादा प्याज बेचकर सिर्फ 13 रुपए कमाए तो आपको ये मजाक ही लगेगा. पर ये मामला एकदम सच है और महाराष्ट्र से जुड़ा हुआ है. सर्दियों के मौसम के दौरान प्याज की कीमतों में इजाफे के बावजूद महाराष्ट्र के सोलापुर से एक किसान को 1,123 किलो प्याज बेचकर महज 13 रुपये की कमाई हुई. बता दे की महाराष्ट्र के किसान नेता ने जहां इसे अस्वीकार्य बताया है, वही एक कमीशन एजेंट ने दावा किया कि खराब गुणवत्ता के कारण माल की कम कीमत लगाई गई है।

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

जानकारी के लिए बता दे की सोलापुर स्थित कमीशन एजेंट द्वारा दी की गई बिक्री रसीद में महाराष्ट्र के एक किसान बप्पू कावड़े ने बाजार में 1,123 किलो प्याज भेजा और इसके बदले उसे केवल 1,665.50 रुपये मिले। इसमें खेत से कमीशन एजेंट की दुकान तक माल ले जाने की श्रम लागत, वजन करने का शुल्क और परिवहन खर्च शामिल है जबकि उत्पादन लागत 1,651.98 रुपये है। इसका मतलब है कि किसान ने केवल 13 रुपये कमाए।

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

आपको बता दे की कावड़े की बिक्री रसीद ट्वीट करने वाले स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के नेता और पूर्व लोकसभा सांसद राजू शेट्टी ने कहा, “कोई इन 13 रुपये का क्या करेगा. यह अस्वीकार्य है. किसान ने अपने खेत से कमीशन एजेंट की दुकान पर प्याज की 24 बोरी भेजी और बदले में उसने इससे सिर्फ 13 रुपये कमाए.”

Also read: जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

Also read: बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल, जाने आपके शहर में क्या है कीमत
Exit mobile version