Site icon APANABIHAR

शादी सीजन में मिलेगा सस्ता सोना, स्वर्ण बॉन्ड योजना का जल्द उठाएं लाभ, सरकार देगी ब्याज

apanabihar.com 7 24

शादी का सीजन चल रहा है। इस सीजन में सोने की खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, सोने की कीमत में लगातार गिरावट आ रही है। केंद्र सरकार की स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत गोल्ड खरीदने का सुनहरा मौका मिल रहा है. इसमें फायदे की बात ये है कि सोना खरीदने पर सरकार आपको ब्याज देगी साथ ही आपका खरा सोना खरीदने और सुरक्षा की चिंता खत्म हो जाएगी. हालांकि स्वर्ण बॉन्ड योजना सोना खरीदने की यह योजना 3 दिसंबर को बंद होगी.

Also read: Gold Silver Price Today: सोने के भाव में गिरावट, चांदी की बढ़ी कीमत

जानकारी के लिए बता दे की अगर आप शादी या भविष्य के लिए भी सोने पर निवेश करना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ जरूर उठाएं. इसमें सोने को फिजीकल नहीं बल्कि बॉन्ड की तरह खरीदे जा सकते हैं. तो आइए जानते हैं वो सारी बातें जो आप इस योजना के बारे में जानना चाहते हैं.

Also read: जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

जल्द उठाएं लाभ

बताते चले की स्वर्ण बॉन्ड योजना में सोना खरीदने के लिए आपको जल्दी करना पड़ेगा. गोल्ड आवेदन लिए 29 नवंबर से 5 दिनों का समय दिया गया है. ये योजना 3 दिसंबर को बंद हो जाएगी. इसमें आप 4 ग्राम से 4 किलो तक के गोल्ड की खरीदारी कर सकते हैं. बता दे की ये गोल्ड आपको बॉन्ड के रुप में मिलेंगे. साथ ही इसे आप डिजिटली ही खरीद सकते हैं मतलब आप इसे बिना छुए अपने पास रख सकते हैं. स्वर्ण बॉन्ड योजना के तहत खरीदारी से आपको इसकी शुद्धता से लेकर सुरक्षआ की गारंटी सरकार देगी. इस योजना में आपको निवेश करना होगा.

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

आपको बता दे की केंद्रीय रिजर्व बैंक, स्वर्ण बॉन्ड योजना में गोल्ड की कीमत को तय करता है. इसमें रिजर्व बैंक ने मूल्य का दायरा 4 हजार 7 सौ 91 रुपए प्रति ग्राम तय किया है. साथ ही ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटली भुगतान करने वाले निवेशकों को हर ग्राम पर 50 रुपए की छूट देने का फैसला किया गया है

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

Exit mobile version