Site icon APANABIHAR

Aadhaar Update: अब मात्र एक फोन कॉल से करा सकते हैं आधार कार्ड अपडेट, जानिए कैसे

apanabihar.com 2 26

भारत में आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ है जो हर चीज में काम आता है। चाहे किसी को बेंक में खाता खोलवाना हो या रासन कार्ड में कोई काम हो हर काम में आधार कार्ड का ही जरूरत होता है। आधार कार्ड की सहायता से आप किसी भी बैंक में अकाउंट खोल सकते हैं.लेकिन अगर आपके आधार कार्ड में कोई गलत जानकारी है, तो आपको किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने अथवा बैंक में खाता खोलने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है.

Also read: बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

जानकारी के लिए बता दे की UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने हाल ही में एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिसपर कॉल करके आप आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं का हल पा सकते हैं.

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

कई भाषाओं में काम करता है यह नंबर
बता दे की UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने आधार कार्ड धारकों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 1947 जारी किया है. यह नंबर लगभग 12 भाषाओं में काम करता है, इस लिहाज से देश के कई राज्यों के निवासी इस हेल्पलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. 

Also read: सोने के भाव में आई कमी, चांदी के भाव बरकरार, जाने 24 कैरेट सोने का रेट

इन भाषाओं में मिलेगी मदद

UIDAI ने 12 भाषाओं में हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. कोई भीआधार कार्ड धारक इस हेल्पलाइन नंबर पर हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू भाषा में सहायता प्राप्त कर सकता है. आप 1947 नंबर पर कॉल करके अपनी मनपसंद भाषा में आधार से जुड़ी किसी भी जानकारी को लेकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं. 

जानिए किस समय करें हेल्पलाइन नंबर पर कॉल

UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर आप सोमवार से शनिवार सुबह 7 बजे से लेकर रात 11 बजे तक कॉल कर सकते हैं. जबकि रविवार के दिन आप इस हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक कॉल कर सकते हैं. 

Exit mobile version