Site icon APANABIHAR

Indian Railways: टिकट बुकिंग के लिए रेलवे ने बनाए नए नियम, जान लें वरना नहीं मिलेगी सीट

apanabihar.com 5 18

इंडियन रेलवे लगातार सुधार की दिशा में आगे बढ़ रहा है। पहले प्रीमियम ट्रेन और उसके बाद प्रीमियम टिकट की शुरुआत की। इसके अलावा रेलवे एसी थ्री टियर जैसी सुविधा इकोनॉमी बजट में देने की तैयारी कर रहा है ताकि आम इंसान भी यात्रा में एसी क्लास के मजे ले सकें। ऐसे में ही रेलवे ने एक नई पहल की है जिसके तहत अब टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं।

Also read: ट्रेन में मिलेगी कंफर्म सिट, बिहार से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

जानकारी के लिए बता दे की इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) से ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों के लिए अब नया नियम बनाया है. नए नियम के तहत अब आपको टिकट बुक करने से पहले मोबाइल नंबर और ईमेल का वेरीफिकेशन (Mobile And e Mail Verification) कराना होगा. इसके बाद ही आप टिकट बुक कर सकेंगे. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया. 

Also read: रांची में सस्ता हुआ सोना, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

रेलवे का नया नियम 

ऐसे लोगों को आइआरसीटीसी के पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले उन्हें अपने मोबाइल नंबर और  ईमेल को वेरीफाई करना होगा. इसके बाद ही टिकट मिलेगी. हालांकि नियमित टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा.

Also read: सोने के भाव में बदलाव, चांदी भी चमकी, जाने आपके शहर में क्या है रेट

बताया जा रहा है की भारतीय रेलवे का अंतर्गत आइआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट (e-Ticket) बेचता है. टिकट के लिए यात्री इस पोर्टल पर लॉगइन और पासवर्ड बनाते हैं. और फिर ऑनलाइन बुकिंग का लाभ उठाते हैं. बता दे की लॉगइन पासवर्ड बनाने के लिए ईमेल और फोन नंबर की जानकारी देनी होती है. यानी आप ईमेल और फोन नंबर वेरीफाई होने पर ही टिकट बुक कर सकते हैं.

Also read: बिहार में सस्ता हुआ पेट्रोल, जाने आपके शहर में क्या है कीमत

Exit mobile version