apanabihar.com 5 15

UPSC (Union Public Service Commission) की सिविल सेवा इम्तिहान को लेकर हमारे देश के नवजवानों में एक अलग ही क्रेज देखने को मिलता है और जो भी उम्मीद्वार IAS या IPS ऑफिसर बनने का सपना देखते है. और उन्हें UPSC (Union Public Service Commission) की इम्तिहान पास करनी होती है. लगभग हर साल 700 से ज्यादा वैकेंसी आती हैं. UPSC में कुल मिलाकर 24 सर्विसेज होती हैं, जिनके लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाता है. IAS, IPS, और IFS अधिकारी बनने के प्रोसेस के बारे में तो सब जानते हैं, लेकिन अधिकतर लोग इनके काम को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. आज हम आपको इन तीनों पदों पर मिलने वाली जिम्मेदारी और सैलरी के बारे में बता रहे हैं.

Also read: मुंबई से यूपी-बिहार आना हुआ आसान, चलेंगी 12 समर स्पेशल ट्रेनें

UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास करने के बाद सभी चयनित उम्मीदवारों को मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री ट्रेनिंग अकेडमी में ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है, जहां से उनका अधिकारी बनने का सफर शुरू होता है। आपको बता दें की इस प्रशिक्षण समय के पहले महीने में इन अफसरों को कोई भी वेतन नहीं मिलता है। इन अधिकारी का वेतन इनके पद और पदोन्नति (प्रमोशन) के आधार पर बढ़ता है। ये अधिकारी कई स्तर पर सरकार के साथ मिलकर नीतियों को भी बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. आईएएस ऑफिसर कैबिनट सेकेट्री, अंडर सेकेट्री आदि भी बन सकते हैं. एक IAS के लिए भारत में टॉप पोस्ट कैबिनेट सेक्रेटरी की होती है.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

IAS सैलरी

IAS (Indian Administrative Service) के वेतन की बात करें तो 7th CPC के मुताबिक एक अधिकारी को 56,100 रुपए का मूल वेतन मिलता है. जैसे-जैसे इनका प्रमोशन होता है, वैसे ही सैलरी भी बढ़ती रहती है. बता दे की एक IAS अधिकारी की अधिकतम सैलरी ढ़ाई लाख रुपये तक हो सकती है. आईएएस अधिकारी को मूल वेतन और ग्रेड पे के अलावा डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है.

IPS सैलरी

आपको बता दे की IPS (Indian Police Service) का वेतन 56,100 रुपये प्रति माह से लेकर 2,25,000 रुपये प्रति माह तक हो सकता है. इन्हें भी मूल वेतन और ग्रेड पे के अलावा डियरनेस अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है.

IFS सैलरी

एक IFS (Indian Forest Service) अधिकारी का कुल वेतन लगभग 60 हजार रुपये होता है जिसमें सभी भत्ते शामिल हैं. IFS की सैलरी उनकी पोस्टिंग पर निर्भर करती है. जैसे कि यदि एक IFS अधिकारी को संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय दूतावास में नियुक्त किया जाता है तो वह विशेष विदेशी अलाउंस के रूप में प्रति माह लगभग 2.40 लाख पाने के लिए पात्र है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.