Site icon APANABIHAR

UIDAI का शानदार फीचर! अब सिर्फ एक SMS से मिलेंगी आधार से जुड़ी कई बड़ी सेवाएं, जाने पूरी डीटेल

apanabihar.com 4 18

भारत में आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ है जो हर चीज में काम आता है . चाहे किसी को बेंक में खाता खोलवाना हो या रासन कार्ड में कोई काम हो हर काम में आधार कार्ड का ही जरूरत होता है. लेकिन अभी भी देश में एक बड़ी आबादी उन लोगों की है, जो इंटरनेट यूज नहीं करते हैं. ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिसमें आपको बिना इंटरनेट कई सुविधाएं मिलेंगी. आइए जानते हैं इन सुविधाओं और फीचर्स के बारे में.

आपको बता दे की UIDAI ने इन दिनों आधार से संबंधित कई सेवाएं शुरू की है। जहां तक एसएमएस के जरिए भी पहुंचा जा सकता है। अब आपको UIDAI वेबसाइट तक पहुंचने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है और न ही आपको आधार ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। बता दे की इसके लिए आपको इंटरनेट के जरिए UIDAI की वेबसाइट खोलने की जरूरत नहीं है और न ही आधार ऐप का डाउनलोड करने की जरूरत है. इसके लिए आपको स्मार्टफोन की भी जरूरत नहीं है. ये सेवाएं कोई भी एक साधारण से फीचर्स फोन से भी हासिल कर सकता है, जिसमें इंटरनेट की फैसिलिटी नहीं होती है.

बताया जा रहा है की इस खास फीचर से यूजर्स आधार से जुड़ी कई सर्विसेज जैसे वर्चुअल आईडी (VID) का जेनरेशन या रिट्रीवल, अपने आधार को लॉक या अनलॉक करने, बायोमैट्रिक लॉकिंग और अनलॉकिंग जैसी कई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. बता दें कि इसमें सिर्फ आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से हेल्पलाइन नंबर 1947 पर एक SMS भेजना होगा। जिसके बाद आप आधार से जुड़ी सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं।

इस तरह बनाएं वर्चुअल आईडी

Exit mobile version