Site icon APANABIHAR

बिहार के इन इलाकों का होगा शहरीकरण, पहले फेज में इन 20 जिलों को चुना गया

apanabihar.com 4 4

बिहार की नीतीश सरकार (Nitish Government) ने बिहार के ग्रामीण इलाकों की तस्वीर बदलने के लिए बड़ा निर्णय लिया गया है. नीतीश कैबिनेट की महत्वपूर्ण (Bihar Cabinet Meeting) बैठक में ये तय हुआ है कि बिहार के 20 जिलों के ग्रामीण इलाकों में वो सभी सुविधाएं आने वाले समय में विकसित की जाएंगी जो शहरी इलाकों में होती हैं. बिहार सरकार (Government Of Bihar) की यह योजना अगर जल्द आ गई तो बिहार का ना सिर्फ जल्दी से शहरीकरण होगा बल्कि ग्रामीण इलाकों की तस्वीर भी बदल जाएगी.

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल

कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया किबिहार के 20 जिलों में शहरीकरण योजना को मंजूरी दी गयी है. इसके तहत बिहार के शहरों के निकट के ग्रामीण इलाकों को भी शहरी सुविधाओं से युक्त किया जाएगा ताकि भविष्य में ग्रामीण इलाक़े भी मूल शहर का हिस्सा बन सकें.

Also read: बिहार के 15 जिलों में बारिश-वज्रपात की चेतावनी, चलेगी तेज हवा


बिहार में इस योजना के तहत शहरों के विस्तारीकरण की योजना में शामिल होने की पात्रता रखने वाले जिले ही हिस्सा बनेंगे. बिहार के जिन 20 जिलों को इसमें शामिल किया गया है उनमें बक्सर, किशनगंज, कटिहार, सासाराम, डेहरी, मोतिहारी, औरंगाबाद, हाजीपुर, जमुई, सीवान, बेतिया, बगहा, लखीसराय, खगड़िया, अररिया, फारबिसगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर और भभुआ शामिल हैं.

Also read: बिहार में एकाएक छाए काले बादल, इन जिलों में 4 दिनों तक बारिश की संभावना

Also read: IMD अलर्ट: बिहार में चलेगी तेज रफ्तार से हवा, शाम को इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश
Exit mobile version