Site icon APANABIHAR

IRCTC के जरिये अब आप घर बैठै कमा सकते हैं 80 हजार रुपये महीना, बस करना होगा ये काम

apanabihar.com 10

IRCTC यानी की इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के माध्यम से न सिर्फ आप ट्रेन की कंफर्म टिकट ले सकते हैं, बल्कि आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन के मदद से हर महीने हजारों रुपये कमा भी सकते हैं. जानकारी के लिए बता दे की इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि घर बैठे एक छोटा सा काम करना होगा. इसके लिए आपको बस करना ये होगा कि टिकट एजेंट (Ticket Agent)बनना होगा कि जिस तरह रेलवे काउंटरों (Railway ticket counter)पर क्लर्क टिकट काटते हैं, उसी तरह आपको भी यात्रियों को टिकट काट कर देना होगा. इस काम को करने के लिए IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) हर महीने 80 हजार रुपये तक कमाने का मौका दे रहा है.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

बता दे की ऑनलाइन टिकट काटने के लिए आपको IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की वेबसाइट पर जाकर एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना होगा। उसके बाद आप एक ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे और घर बैठे ही अच्छी-खासी कमाई कर पाएंगे। बता दे की इसमें टिकट काटने की कोई सीमा नहीं होती है। महीने में आप चाहे जितनी मर्जी उतनी टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी विकल्प मिलता है। इस सब के साथ आप ट्रेन के अलावा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं।

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

अगर आप एजेंट हैं और किसी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक कर रहे हैं तो आपको 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 40 रुपये का कमीशन IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की ओर से मिलेगा. उसके अलावा टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है.

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

Exit mobile version