Site icon APANABIHAR

क्या रोटी पकाने वाला तवा पड़ गया है काला? जानिए कैसे बिना रगड़े ला सकते हैं पहले जैसी चमक

apanabihar.com 2 3

सभी के घर में रोटी जरूर बनती है. जाहिर सी बात है कि रोटी लोहे व मिट्टी के तवे पर बनती है. लेकिन लोहे का तवा काला पड़ जाता है. दरअसल कई बार रोटी बनाते वक्त आटा तवे पर चिपक जाता है. जिससे वह देखने में काला नजर आता है और फिर उस पर रोटी बनाने का मन नहीं करता.

Also read: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मुजफ्फरपुर से हावड़ा के लिए दो अमृत भारत ट्रेन

आपको बताते हैं कि लोहे के तवे या नॉन स्टिक तवे की सफाई कैसे करनी चाहिए और इसके जले को कैसे साफ कर चिकना बनाया जा सकता, कुछ उपायों को अपनाकर जले गंदे तवे को दुबारा से नया जैसा चमकाया जा सकता है बिना कोई दिक्कत इनकी चमक नई जैसी कर सकते हैं. आप तवे (Tawa) को साफ करने के लिए पहले उसे गैस चूल्हे पर गर्म करें. इसके बाद उसके ऊपर नींबू के रस को डालकर घिसें. इसके बाद उस पर विनिगर डालकर साफ कर लें.

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

आप इस दौरान तवे (Tawa) पर थोड़ा नमक भी डाल सकते हैं. आपको बता दे की ध्यान देने वाली बात ये है कि तवा लगातार गर्म बने रहना चाहिए. तवे को साफ करने के बाद उसे सूखे कपड़े से पोंछ लें. आपकी इस ट्रिक के बाद आपका तवा नए जैसा चमकने लगेगा और 15 दिन तक आपको उसकी सफाई की जरूरत नहीं पड़ेगी. उसके बाद आप फिर से यह ट्रिक आजमाकर इसे साफ कर सकते हैं. 

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

प्लास्टिक की बदबू भी करें साफ

अगर आपको घर में कोई प्लास्टिक का डिब्बा है. जिसमें आप घरेलू सामान रखते हैं. अगर उस डिब्बे में बदबू हो जाए तो आप नींबू (Lemon) का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप नींबू के छिलके से कंटेनर को रगड़कर साफ करें. इससे प्लास्टिक के डिब्बे से बदबू दूर हो जाएगी. साथ ही उसमें लगे धब्बे और दाग भी खत्म हो जाएंगे. 

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

Exit mobile version