Site icon APANABIHAR

आ गया दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक नैनो, एक बार फुल चार्ज में चलेगी 300 किलोमीटर

apanabihar.com 5

भारत में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच भारत में इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) का बाजार तेजी से फैल रहा है और धीरे-धीरे आम लोग अब इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bike) की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. दुनिया की सबसे कम मूल्य का इलेक्ट्रिक कार (Electric car) नैनो ईवी (Nano EV) बाजार में छा गई है। बता दे की यह कार मारुति की आल्टो कार से भी कम कीमत है। पड़ोसी देश चीन की वूलिंग होंगगुआंग कार मेकर कंपनी की मिनी इलेक्ट्रिक कार (Electric car) एक सफल प्रोडक्ट साबित हुई है. बताया जा रहा है की साल 2020 में 119,255 यूनिट्स के साथ यह दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल थी. इस कामयाबी के बाद अब कंपनी एक नई इलेक्ट्रिक कार ला रही है, जिसका नाम Nano EV होगा.

एक साल में बेचने का रिकॉर्ड टूट गया है। दुनिया की सबसे कम मूल्य का इलेक्ट्रिक कार है नैनो ईवी। जिसकी कीमत 2.30 लाख रुपये हो सकती है। बता दे की इसे एक बार फुल चार्ज होने पर 305 किमी चलेगी। बताया जा रहा है की चीन की होंगगुआंग की मिनी इलेक्ट्रिक कार बेहद सफल कार मानी जाती है। जानकारों के मुताबिक, यह ना सिर्फ सबसे छोटी कार होगी बल्कि दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी हो सकती है.

इसकी कीमत 2.30 लाख रुपये हो सकती है। नैनो ईवी की यह कीमत भारत की सबसे सस्ती कार के आसपास है। वहीं मारूति सुजुकी, ऑल्टो कार की कीमत इससे कहीं ज्यादा है। कार निर्माताओं के बड़े SAIC-GM-Wuling (एसएआईसी-जीएम-वूलिंग) समूह का हिस्सा वूलिंग होंगगुआंग ने 2021 तियानजिन इंटरनेशनल ऑटो शो में नई इलेक्ट्रिक कार नैनो ईवी  को पेश किया था.

Exit mobile version