Site icon APANABIHAR

पहली बार हाथ लगा कुत्ते जितना बड़ा बिच्छू, 43 करोड़ साल से समुद्र की गहराइयों में था दफन

apanabihar.com 10

ऐसा माना जाता है कि समुद्र (Sea) की गहराइयों में आज भी कई तरह के राज दफन हैं। जिनके खंगालने की कोशिश की जाती है। वहीं कई बार समुद्र से अजीबोगरीब चीजें भी मिलती आई हैं, जो सबको हैरान कर देती हैं। ऐसे ही एक बिच्छू के अवशेष कुछ शोधकर्ताओं को चीन में समुद्र से मिले हैं, जिन्हें देखकर वे चौंक गए. क्योंकि ये किसी आम बिच्छू के अवशेष नहीं हैं बल्कि एक विशेष प्रजाति के हैं. समुद्र की गहराइयों में मिले इस बिच्छू के अवशेष (Biggest Scorpion Discovered) ने सबको हैरान कर दिया है.

43 करोड़ साल पुराने हैं अवशेष

जानकारी के अनुसार आर्कियोलॉजिस्ट्स को समुद्र की गहराई में इन बिच्छूओं के अवशेष मिले हैं, जिसे देखने के बाद रिसर्चर्स भी हैरान रह गए. ये अवशेष 3.3 फीट बड़े हैं, जो इस बात का सबूत हैं कि पहले पानी के अंदर और शायद धरती पर भी बेहद बड़े साइज के बिच्छू हुआ करते थे. चीन के आर्कियोलॉजिस्ट्स के हाथ लगे अवशेष 3.3 फ़ीट बड़े हैं. इन विशाल दैत्याकार बिच्छुओं के बारे में कहा जाता है कि ये अब से 430 मिलियन साल पहले जमीन पर घूमा करते थे. रिसर्चर्स ने इस विशेष प्रजाति को टी. जियुशानेंसिस (T. xiushanensis) का नाम दिया गया है।

वो आज के समय के केंकडों से मिलते-जुलते थे. इन बिच्छुओं का साइज कुत्तों जितना था. साइंटिस्ट्स का मानना है कि ये जीव खाने की तलाश में धीरे-धीरे समुद्र से बाहर जमीन तक आए होंगे. एक्सपर्ट्स का मानना है कि पानी में रहने वाला ये जीव खाने की तलाश में समुद्र से बाहर धरती पर आया होगा. इस विशेष प्रजाति के बिच्छू को आजकल के बिच्छू और केकड़े के परिवार का माना जा सकता है. इस शॉकिंग खोज को साइंस बुलेटिन जर्नल में छापा गया है.

इन समुद्री बिच्छुओं को साइंस की भाषा में Eurypterids कहा जाता था. ये इंसान जितने बड़े भी हो सकते थे. अभी जिस प्रजाति के अवशेष मिले हैं, वो कुत्ते के जितने बड़े होते थे. ऐसे बीस्ट के निशान बीते 80 सालों में नहीं मिले थे.

Exit mobile version