Site icon APANABIHAR

छठ दीवाली पर UP-बिहार के यात्रियों को बहुत बड़ी खुशखबरी रेलवे ने उठया ये बड़ा कदम

aeb6d8f9 6e8b 42c5 9a6f 578c52bacb25 21 3

पुरे बिहार में नवरात्री के बाद अब छठ दीवाली को लेकर त्योहारों के मौसम में भारतीय रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में बढ़ रही भीड़ को संभालना और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना रलवे को एक बड़ी चुनौती है। दीवाली और छठ में सबसे ज्यादा भीड़ होती है जिसे ध्यान में रखकर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने तैयारी शुरू कर दी है। नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार सहित अन्य बड़े रेलवे स्टेशन परिसरों पर लगभग एक हजार अतिरिक्त आरपीएफ के जवान तैनात किए जाएंगे। स्टेशन परिसर को अलग-अलग सेक्टर में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इससे दिल्ली से बिहार, यूपी और पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों के लाखों रेल यात्रियों को फायदा होगा।

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, इन जिलों में होगा बारिश

ट्रेनों के कोच की तलाशी ठीक तरह से हो सके इसके लिए आरपीएफ ने नई व्यवस्था की है, इसके तहत एक जवान को दो कोच की जिम्मेदारी दी जाती है। इससे प्रत्येक कोच की सही तरह से तलाशी हो जाती है। पहले चरण में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लागू की यह व्यवस्था सफल रही है और अब इसे पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल, हजरत निजामुद्दीन सहित दिल्ली मंडल के अन्य बड़े स्टेशनों पर लागू करने की तैयारी है।

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच मिली राहत, इन जिलों में होगी बारिश

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली मंडल के आरपीएफ अधिकारी अंबाला, फिरोजपुर, मुरादाबाद, आगरा व इलाहाबाद मंडल के अधिकारियों के तालमेल बनाकर काम कर रहे हैं।

Also read: Bihar Mausam Today: बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, आंधी-बारिश का अलर्ट

Also read: बिहार में चिलचिलाती गर्मी के बीच इन 4 जिलों में होगी बारिश, देखें IMD का रिपोर्ट
Exit mobile version