Site icon APANABIHAR

केन्द्रीय कर्मचारियों को मिला दीवाली का तोहफा, 7000 से 18000 रुपए तक ज्‍यादा आएंगे वेतन में

apanabihar 8 1 45

Deepawali 2021 पर मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट दिया है। सरकार ने नॉन गजटेड अफसरों के लिए Diwali Bonus का ऐलान किया है। वित्त मंत्रालय की तरफ से केंद्र के कर्मचारियों को नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (Adhoc Bonus) दिया जाएगा. इस बोनस में 30 दिन की सैलरी के मुताबिक पैसा कर्मचारियों को दिया जाएगा. इसमें केंद्र सरकार के ग्रुप C और ग्रुप B कैटेगरी के कर्मचारी शामिल हैं. 

Also read: मुंबई से यूपी-बिहार आना हुआ आसान, चलेंगी 12 समर स्पेशल ट्रेनें

इससे लाखों कर्मचारियों की सैलरी 7000 रुपए से लेकर करीब 18000 रुपए तक बढ़कर आएगी। हालांकि डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट (Department of Post) के कर्मचारियों को बोनस आधा मिलेगा। आइए जानते हैं कि दिवाली पर किस कर्मचारी को 7000 रुपए बोनस मिलेगा तो किसे 18000 रुपए।

किन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा?

ग्रुप B और ग्रुप C में आने वाले केंद्र सरकार के उन non-gazetted employees को भी बोनस दिया जाएगा. यह वो कर्मचारी हैं, जो किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम में नहीं आते. Adhoc Bonus का फायदा केंद्रीय अर्धसैनिक बलों (paramilitary forces) के कर्मचारियों को भी दिया जाएगा. इसके अलावा अस्थाई कर्मचारियों (Temporary workers) को भी इसका फायदा मिलेगा. 

इस तरह के बोनस का फायदा, केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों को ही मिलेगा, जो 31 मार्च 2021 को सर्विस में रहे हैं. साल 2020-21 के दौरान कम से कम छह महीने तक लगातार ड्यूटी दी है. एडहॉक बेस पर नियुक्त अस्थायी कर्मचारियों को भी ये बोनस मिलेगा. हालांकि, इस बीच सर्विस में कोई ब्रेक नहीं होना चाहिए.

Exit mobile version