apanabihar 5 4

हमारे समाज में महिला के नाम पर संपत्ति खरीदने के काफी फायदे मिलते हैं। लोग इसका इस्तेमाल भी अच्छे कामो के लिए करते है चाहे महिला अकेले मालिक हो या संयुक्त तौर पर। महिलाओं के नाम पर संपत्ति लेने में सबसे बड़ा फायदा रजिस्ट्री में मिलने वाली छूट के तौर पर देखा जा सकता है। बताते चले की सरकार और बैंक भी इस दौरान काफी ऑफर देते हैं। एकता वर्ल्ड के सीएमडी अशोक मोहनानी के मुताबिक, अगर संपत्ति का मालिकाना हक पूरी तरह से किसी महिला के नाम पर नहीं है और उसे प्रॉपर्टी में जॉइंट ओनर बनाया गया हो तो इस स्थिति में भी रजिस्ट्री में एक फीसदी की छूट का लाभ उठाया जा सकता है।

Also read: रेलवे ने दिया बिहारवासियों को तोहफा, चलेगी बिहार से दिल्ली के लिए ट्रेन

बता दे की विशेषज्ञों का मानना है की महिलाओं के नाम पर घर लेने के टैक्स फायदों में प्रति वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक की ब्याज की अतिरिक्त कटौती, अगर घर में खुद रह रहे हैं, शामिल है। अगर पति और पत्नी जॉइंट ओनर्स हैं और अगर पत्नी की आय का अतिरिक्त स्रोत है तो दोनों अलग-अलग टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं। टैक्स लाभ हर सह-स्वामी के स्वामित्व हिस्से पर निर्भर करेगा।

Also read: बिहार से चलने वाली इस ट्रेन में मिलेगी कंफर्म टिकट, लगे अतिरिक्‍त कोच

स्टैंप ड्यूटी चार्जेज पर डिस्काउंट:

आपको बता दे की अगर एक महिला के नाम पर संपत्ति दर्ज की जा रही है तो उत्तर भारत की कई राज्य सरकारें स्टैंप ड्यूटी पर आंशिक छूट की पेशकश कर रही हैं, चाहे महिला एकमात्र मालिक हो या संयुक्त।रहेजा होम बिल्डर्स एंड डिवेलपर्स के सीईओ सुशील रहेजा ने कहा, ”अगर संपत्ति महिला के नाम पर है तो आप 1-2 प्रतिशत तक स्टैंप ड्यूटी बचा सकते हैं। दिल्ली में महिलाओं के लिेए स्टैंप ड्यूटी की दर 4 प्रतिशत और पुरुषों के लिेए 6 प्रतिशत है। इतना ही नहीं, अगर आप वित्तीय परेशानियों से गुजर रहे हैं और आपको कोई कर्ज चुकाना है तो आपकी पत्नी के नाम पर जो संपत्ति है वह आपके नुकसान के कवर के तहत नहीं आएगी”।

Also read: दिल्ली में सस्ता हुआ सोना, जाने पटना-लखनऊ व अन्य शहरों में क्या है रेट

जानकारी के लिए बता दे की दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा महिला ग्राहकों को स्टैंप ड्यूटी में छूट देते हैं. पंजाब ने सीमित समय के लिए साल 2017 में स्टैंप ड्यूटी शुल्क 9 प्रतिशत से घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया था. 1 अप्रैल 2019 से स्टैंप ड्यूटी शुल्क शहरी इलाकों के लिए 9 प्रतिशत हो गया लेकिन ग्रामीण इलाकों के लिए 6 प्रतिशत ही रहा. महाराष्ट्र में स्टैंप ड्यूटी, जो हाल ही में 5 प्रतिशत से बढ़कर 6 प्रतिशत हुई थी, वह महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए समान है.

Also read: बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी के रास्ते चलेगी स्पेशल ट्रेन, बिहार से पश्चिम बंगाल की यात्रा होगी आसान

स्टैंप ड्यूटी की दरें: महिला बनाम पुरुष

राज्यपुरुषमहिला
झारखंड7 प्रतिशत1 रुपया
यूपी7 प्रतिशतपूरे शुल्क पर 10000 का रीबेट
पंजाब6 प्रतिशत4 प्रतिशत
महाराष्ट्र6 प्रतिशत6 प्रतिशत
तमिलनाडु7 प्रतिशत7 प्रतिशत
पश्चिम बंगाल5 प्रतिशत- ग्रामीण में6 प्रतिशत-शहरों में(अगर प्रॉपर्टी की कीमत 40 लाख से ज्यादा है तो 1 प्रतिशत और)जैसा पुरुषों के लिए है
कर्नाटक5.6 प्रतिशत5.6 प्रतिशत

नोट: यह लिस्ट पूरी नहीं है. शुल्क में बदलाव हो सकते हैं

महिलाओं के लिए होम लोन ब्याज दरों पर डिस्काउंट

इसके अलावा कई बैंक जैसे एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई इत्यादि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को  होम लोन ब्याज दरों पर छूट देते हैं. यह हर बैंक में अलग-अलग होती है और 1 प्रतिशत तक जा सकती है.

यहां हम आपको महिला ग्राहकों के लिए ब्याज दरों के बारे में बता रहे हैं.

होम लोन ब्याज दर (फ्लोटिंग)- महिला ग्राहक बनाम अन्य

बैंकमहिला ग्राहकों के लिए ब्याज दर (प्रतिशत, सालाना)अन् अन्यों के लिए ब्याज दरें (प्रतिशत, सालाना)
एसबीआई8.7-9.258.75-9.35
ICICI बैंक9.1-9.39.1-9.3
HDFC लिमिटेड8.7- 9.38.75- 9.35
पंजाब नेशनल बैंक8.65-8.78.7-8.75

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.