फेसबुक ने तालिबान को बताया आतंकी संगठन, कहा-नहीं इस्तेमाल करने देंगे अपना मंच

फेसबुक के प्रवक्ता (Facebook spokesperson) ने एएनआई से कहा अमेरिकी कानून के तहत तालिबान (Taliban) को एक आतंकवादी संगठन (Terrorist organization) के रूप में स्वीकृत किया गया है. इसलिए फेसबुक ने अपनी नीतियों के तहत तालिबान को अपनी सेवाओं से प्रतिबंधित कर दिया है. जिसका मतलब है कि फेसबुक सक्रिय रूप से तालिबान को प्रमोट करने वाले कंटेंट और तालिबानियों द्वारा बनाए गए अकाउंट को हटा रही है.

फेसबुक प्रवक्ता ने बताया कि हमारे पास अफगानिस्तान के विशेषज्ञों की एक समर्पित टीम भी है, जो स्थानीय भाषा दारी और पश्तो बोलने वाले हैं और तालिबान के स्थानीय संदर्भ का ज्ञान रखते हैं, ये टीम हमारे प्लैटफॉर्म पर उभरते मुद्दों के बारे में हमें लगातार सतर्क करने और इसे हटाने में मदद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें  पोस्ट ऑफिस के IPPB ऐप पर खोलना चाहते हैं सेविंग अकाउंट, जाने यह आसान प्रोसेस

वहीं फेसबुक के फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम के हेड एडम मोसेरी ने सोमवार को ब्लूमबर्ग टेलीविजन के एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि तालिबान कंपनी की खतरनाक संगठनों की सूची में है और इसलिए समूह को बढ़ावा देने या उसका प्रतिनिधित्व करने वाली किसी भी सामग्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

तालिबान से संबंधित कंटेंट को हटा रहा है इंस्टाग्राम

मोसेरी ने कहा, “हम उस पॉलिसी पर भरोसा कर रहे हैं जिससे हम जो कुछ भी खतरनाक हो या भी तालिबान से संबंधित हो उसे सक्रिय रूप से हटा सकें.” उन्होंने आगे कहा कि अब यह स्थिति तेजी से बढ़ रही है, और इसके साथ मुझे यकीन है कि जोखिम भी बढ़ेगा. हम जो करते हैं उसे मॉडिफाई करना होगा और यह भी देखना होगा कि हम इस बढ़ती मुश्किलों का जवाब कैसे देते हैं.

यह भी पढ़ें  Jio, Airtel और Vi: एक बार रिचार्ज करके महीने भर चलते हैं ये धांसू प्लान, मिलेगा ढेरों डेटा भी, पढ़े पूरी खबर

input – tv9hindi