Site icon APANABIHAR

अमेरिका के पूर्व राजनयिक का दावा- भारत 2030 तक दुनिया के हर क्षेत्र में होगा आगे

apanabihar 2 8

भारत 2030 तक दुनिया के सभी क्षेत्रों में आगे होगा। इस देश में आगे बढ़ने की क्षमता है। यहां के युवा देश को आगे ले जाने में सक्षम हैं। अमेरिका के पूर्व शीर्ष राजनयिक रिचर्ड वर्मा ने भारत में भविष्य की संभावनाओं को लेकर यह बात कही है। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका के साथ भारत को जोड़ते हुए कहा कि दुनिया के दो बड़े लोकतंत्र मिलकर सब कुछ कर सकते हैं।

Also read: UP-बिहार के लिए चलेगी 10 समर स्पेशल ट्रेनें, जाने रुट व किराया

रिचर्ड वर्मा ने कहा, ‘मैं आने वाले 2030 की तरफ देख रहा हूं, जब भारत हर क्षेत्र में आगे होगा। यह देश अधिक आबादी वाला है, यहां सबसे ज्यादा मध्यमवर्गीय लोग हैं। स्नातकों की संख्या भी सबसे ज्यादा है। विश्व की तीसरी सबसे बड़ी सेना और अर्थव्यवस्था है। सबसे ज्यादा सेलफोन और इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग हैं। 60 करोड़ आबादी 25 साल से कम उम्र की है। कह सकते हैं कि यह देश युवाओं का है। ऐसी स्थिति में देश पूरी तरह संभावनाओं से भरा हुआ है।

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

भारत में अमेरिकी राजदूत रहे रिचर्ड वर्मा जिंदल यूनिवर्सिटी स्कूल आफ बैंकिंग एंड फाइनेंस में एक सेमिनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत की युवा आबादी के बल पर आप 2050 तक सभी लक्ष्य बेहतर तरीके से प्राप्त कर सकते हैं। पूर्व राजनयिक ने भारत और अमेरिका के अच्छे संबंधों पर जोर दिया। साथ ही यह भी कहा कि दो बड़े लोकतांत्रिक देश मिलकर आगे बढ़ सकते हैं। इसके परिणाम भी बहुत ही सार्थक होंगे।

Also read: पटना से आरा, बक्सर के रास्ते सूरत के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

Also read: मुजफ्फरपुर, सहरसा, दानापुर, पटना, दरभंगा जैसे जगहों से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया
Exit mobile version