Site icon APANABIHAR

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सफर में मिलेगा ताजा खाना, बस कर लें ये काम

apanabihar 9 4

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. बेडरोल की सेवा लोगों को अभी मिलनी शुरू नहीं हुई है और न ही पैंट्री कार के ताजा खाना की सेवा चालू की गई है. लेकिन इसी बीच रेलवे (Railways) में ई कैटरिंग सेवा शुरू के बाद जल्द ही ट्रेनों में सामान्य कैटरिंग पैंट्रीकार की सेवा बहाल की जाएगी.

Also read: छपरा, पटना के साथ बिहार के कई रूट पर चलेगी समर स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

ई कैटरिंग सेवा शुरू

अगर सबकुछ सामान्य रहा तो इस माह में रेल यात्रियों को ट्रेनों में पेंट्रीकार का ताजा खाना मुहैया हो सकेगा. फिलहाल ट्रेनों में यात्रियों को ‘रेडी टू इट’ खाने से काम चलाना पड़ रहा है. रेलवे अधिकारियों ने कहा कि ट्रेनों की कैटरिंग सर्विस शुरू होने से लाखों रेल (Railways) यात्रियों को खानपान की समस्या से राहत मिलेगी. लेकिन इस बार अब पेंट्रीकार में चूल्हे नहीं जलेंगे. ठेकेदार अपने बेस किचन में तैयार भोजन यात्रियों को परोसेंगे.

Also read: बिहार के इन स्टेशनों से चलेगी सूरत और रतलाम के लिए स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

वीआइपी ट्रेनों से होगी पहल

इस पहले में सबसे पहले चरण में देश की हाईस्पीड वीआइपी व राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सेवा बहाल की जाएगी. इसके बाद अन्य मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में पेंट्रीकार शुरू की जाएगी. अभी वीआइपी समेत सभी ट्रेनों में कैटरिंग सर्विस बंद है. ऐसे में यात्रियों को परेशान होना पड़ता है. यात्रियों को रेडी टू इट की जगह ताजा भोजन परोसा जाएगा.

कागजी काम हो गए हैं पूरे 

रेलवे (Railways) सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड को ट्रेनों में पेंट्रीकार सेवा बहाल करने के लिए कागजी काम पूरा हो चुका है. यहां सुविधाओं को देखते हुए ई-कैटरिंग के बाद ट्रेनों की कैटरिंग शुरू करने को लेकर हरी झंडी देने पर विचार किया जा रहा है. सूत्रों के अनुसार, सभी डिवीजन और आइआरसीटीसी के सीनियर ऑफिसर्स ट्रेनों की कैटरिंग सर्विस शुरू करने के लिए पहले ही रेलवे बोर्ड को पत्र लिख चुके हैं.

Exit mobile version