Site icon APANABIHAR

मां के भक्तों के लिए खुशखबर, 130 करोड़ की लागत से होगा विंध्यवासिनी देवी कॉरीडोर का विकास, यह है पूरी प्लानिंग

apanabihar 10 1

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज मां विंध्यवासिनी देवी कॉरीडोर का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वहां मौजूद रहेंगे। गंगा नदी के किनारे विंध्य की पहाड़ियों में बसा विंध्यधाम अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। अब यहां कॉरिडोर का विकास होने जा रहा है। इससे यहां की खूबसूरती और बढ़ जाएगी। इसके लिए पर्यटन विभाग ने 130 करोड़ रुपए की कार्ययोजना तैयार की है।

Also read: मुजफ्फरपुर के साथ कई शहरों से दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, जाने टाइमिंग और किराया

अमित शाह आज इस कॉरिडोर का शिलान्यास करने के अलावा कुछ परियोजनाओं का लोकार्पण भी करेंगे। पर्यटन विभाग की कार्ययोजना के तहत मंदिर परकोटा का निर्माण, परिक्रमा पथ का निर्माण, सड़क एवं मुख्य द्वार का सुदृढ़ीकरण एवं सुंदरीकरण, मंदिर की गलियों के फसाड ट्रीटमेंट का निर्माण कार्य, मां विंध्यवासिनी मंदिर को जाने वाले मार्गों को जोड़ने वाले पहुंच मार्गों का सुदृढ़ीकरण एवं निर्माण, विंध्याचल मेला परिक्षेत्र में पार्किंग, शॉपिंग सेंटर और अन्य यात्री सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा।

Also read: बिहार में बिछेगा सड़कों का जाल, बनेंगे 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

13.14 करोड़ रुपये की लागत से बना रोप-वे

Also read: मुजफ्फरपर, सहरसा, भागलपुर, और गया से दिल्ली के लिए ट्रेन, जाने टाइमिंग व किराया

विंध्य क्षेत्र में मां अष्टभुजा और मां कालीखोह मंदिर पर्वत श्रृंखला पर स्थित है। यहां आने-जाने में श्रद्धालुओं को परेशानी होती थी। इसे देखते हुए यूपी सरकार ने 13.14 करोड़ रुपये की लागत से रोप-वे का निर्माण कराया है। मां अष्टभुजा मंदिर में 296 मीटर लंबा रोप-वे बनाया गया है, जो 47 मीटर की ऊंचाई पर ले जाता है। वहीं मां कालीखोह मंदिर में रोप-वे 167 मीटर लंबा है, जो 37 मीटर की ऊंचाई तक ले जाता है।

Also read: बिहार के इन शहरों से दिल्ली, पुणे, मुंबई, और वडोदरा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जाने टाइमिंग

आस्था का केन्द्र भी है विंध्यधाम

विंध्यधाम देश के 51 शक्तिपीठों में से एक है। यहां आदिशक्ति मां विंध्यवासिनी के दर्शन के लिए श्रद्धालु आते हैं। मान्यता है कि सृष्टि का आरंभ होने के पहले ही यह शक्तिपीठ स्थापित हुई थी और प्रलय के बाद भी यह यहीं रहेगी। यहां जगतजननी देवी के तीन रूपों के दर्शन मिलते हैं। त्रिकोण यंत्र पर स्थित विंध्याचल निवासिनी देवी लोकहिताय महालक्ष्मी, महाकाली तथा महासरस्वती का रूप धारण करती हैं।

Exit mobile version