apanabihar 1 21

रेल यात्रियों के सामने कभी कभी ऐसी इमरजेंसी भी आती है, जब वो उन्हें मूल रेलवे स्टेशन की बजाय किसी दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़नी पड़ती है. लेकिन क्या आपको पता है कि  बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आपको अपने टिकट में बाकायदा बदलाव करवाना पड़ता है, नहीं तो आप पर पेनल्टी लग सकती है. 

Also read: सस्ता हुआ सोना, चांदी 90 हजार के पार, जाने आपके शहर में क्या है रेट

बुक टिकट में बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन

कई बार अचानक ही बोर्डिंग स्टेशन बदलने की जरूरत पड़ जाती है. जैसे- बोर्डिंग स्टेशन का यात्री की पहुंच से काफी दूर होने की वजह से ट्रेन के छूटने का डर भी रहता है. इसलिए अगर ट्रेन, यात्री की पहुंच के करीब स्टेशन पर रुककर जाती है तो यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन रिवाइज कर सकता है. IRCTC यात्रियों की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा देता है. IRCTC की ये सुविधा उन सभी यात्रियों के लिए है जिन्होंने ट्रेन टिकट की बुकिंग ऑनलाइन की है, न कि ट्रैवल एजेंट्स के जरिए और न पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के जरिए. इसके अलावा बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव VIKALP ऑप्शन के PNRs में नहीं किया जा सकता है. 

Also read: मुजफ्फरपुर से आनंद विहार के लिए चलेगी दो जोड़ी ट्रेन, जाने रुट

ट्रेन छूटने के 24 घंटे के अंदर करना होगा बदलाव  

जो भी यात्री अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करना चाहते हैं उन्हें ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले ऑनलाइन बदलाव करना होगा. लेकिन मुसाफिरों को IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक यात्री अगर एक बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल देता है तो वो ओरिजिनल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकता है. याद रखे कि अगर यात्री बोर्डिंग स्टेशन में बिना बदलाव किए दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ता है तो उसे पेनल्टी के साथ साथ बोर्डिंग प्वाइंट और रिवाइज्ड बोर्डिंग प्वाइंट के बीच किराए का अंतर भी देना होगा. IRCTC के नियमों के मुताबिक- बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव सिर्फ एक बार किया जा सकता है, इसलिए जब भी बदलाव करें पूरी तरह से आश्वस्त रहे. 

Also read: राजस्थान से पटना के बीच चल रही स्पेशल ट्रेन, जाने किराया व रुट

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि IRCTC से बुक किए गए ऑनलाइन टिकट में कैसे आप बोर्डिंग स्टेशन को बदल सकते हैं. 

Also read: सोने-चांदी के भाव में बदलाव, जाने आपके यहां क्या है रेट

ये है बोर्डिंग स्टेशन बदलने का आसान तरीका

1. सबसे पहले आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर जाना है. 
2. लॉग-इन और पासवर्ड डालिए और फिर  ‘Booking Ticket History’ में जाइए
3. अपनी ट्रेन को सेलेक्ट करिए और ‘change boarding point’ पर जाइए. 
4. एक नया पेज खुलेगा, ड्रॉप डाउन में उस ट्रेन के लिए नया बोर्डिंग स्टेशन चुनिए
5. नया स्टेशन चुनने के बाद सिस्टम कंफर्मेशन मांगेगा. OK पर क्लिक कर दीजिए
6. बोर्डिंग स्टेशन बदलने का एक SMS आपको मोबाइल पर आएगा

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.