apanabihar 6 10

भारतीय लोगों का क्रिकेट से काफी पुराना नाता है. देश में कईं महान क्रिकेट प्लेयर्स ने जन्म लिया है. उन्ही में से सबसे सफल खिलाडी व टीम कप्तान का टैग हासिल करने वाले महेंद्र सिंह धोनी भी एक हैं. भले ही धोनी अब क्रिकेट जगत से सन्यास ले चुके हैं लेकिन आज भी उनके खेलने का तरीका और हाई स्कोर फैन्स को उनकी याद दिला जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रिकेट छोड़ने के बाद महेंद्र सिंह धोनी अब आख़िरकार खेतीबाड़ी से जुड़ चुके हैं. जी हाँ, उन्होंने अब खेती करना शुरू कर दिया है. वह अपने फार्म हाउस पर तमाम प्रकार की फल और सब्जियां उगा रहे हैं. उनका अधिकतर समय इस बिजनेस में ही जाता है.

आए दिन सोशल मीडिया पर उनकी फार्म हाउस की फ़ोटोज़ वायरल होते देखने मिल रही हैं जोकि फैंस को काफी पसंद भी आ रही हैं. वह अपने फार्म हाउस में केवल आर्गेनिक खेती करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने डेयरी फार्म भी खोला हुआ है. धोनी के फार्म हाउस की ख़ासियत यह है कि यहाँ हर सब्जी और फल प्राकृतिक तरीके से उगाया जाता है.

dhoni 3 1

बता दे कि धोनी का यह फार्महाउस रांची के घरवा में स्थित है जो कि लगभग 55 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. इस फार्महाउस में धोने तमाम प्रकार के मौसमी सब्जियों और फलों का उत्पादन करते हैं. धोनी के खेत में आमतौर पर टमाटर फूल गोभी पत्ता गोभी ब्रोकली शिमला मिर्च आज जैसी सब्जियां उगाई जाती हैं. खबरों की मानें तो प्रतिदिन उनके खेत में लगभग 80 किलो टमाटर का उत्पादन हो रहा है. इन टमाटर की मार्केट में काफी अधिक डिमांड है क्योंकि यह सभी नेचुरल तरीके से उगाए गए होते हैं और काफी तरोताजा होते हैं. इनके लिए मंडी में पहले से ही एडवांस आर्डर बुक कर दिए जाते हैं और यह हाथों-हाथ बिक जाते हैं.

dhoni 10

खबरों की मानें तो उनके फार्महाउस में उगाए जाने वाले टमाटर प्रति ₹40 किलो के हिसाब से लिखते हैं. इसके अलावा उनके फार्महाउस की उगाई गई गोभी भी काफी स्वादिष्ट होती है जो कि लोगों को अपनी और आकर्षित करती है. इस गोभी में खास बात यह भी है कि यह काफी कम रेट में बिकती है. वहीं धोनी के डेयरी फार्म की बात करें तो यहां पर उन्होंने काफी तरह की गाय पाल रखी है. उनके डेरी फार्म में लगभग 300 लीटर दूध का प्रतिदिन उत्पादन किया जा रहा है जो कि मार्केट में अच्छे दामों पर बिकता है.

dhoni

हाल ही में महेंद्र सिंह धोनी को सर्वश्रेष्ठ पशुपालक का सम्मान प्राप्त हुआ था. गौरतलब है कि उनके पास लगभग 70 से अधिक गए हैं जो कि अलग-अलग नस्लों की हैं. वही उनके फार्महाउस का पूरा जिम्मा शिवानंद और उनकी पत्नी सुमन यादव संभालते आए हैं. दोनों पति-पत्नी मिलकर डेयरी फार्म का और फार्महाउस का रखरखाव करते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान शिवानंद ने बताया था कि धोनी के खेत में उगने वाली सारी सब्जियां और डेयरी फार्म में मिलने वाला दूध बेचकर उन्हें लाखों रुपए का मुनाफा हो रहा है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.